Home रेवाड़ी जिला रेवाड़ी पुलिस ने फेक वी.पी.एन. लिंक के जरिये धोखाधडी करके कंप्युटर...

जिला रेवाड़ी पुलिस ने फेक वी.पी.एन. लिंक के जरिये धोखाधडी करके कंप्युटर सिस्टम का डाटा चोरी करने वालों से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी

10
0

जिला रेवाड़ी पुलिस ने साईबर अपराध से बचने के लिए आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसके तहत आजकल साईबर अपराधियों द्वारा नवीनतम तकनीकी हथकंडे अपनाकर पैसे व पर्सनल जानकारी हथियाई जा रही है ।आज कोविड-19 महामारी के चलते हम घर से ही अपना काम ऑनलाईन माध्यम से करते है व अपनी निजता व डाटा की सुरक्षा के लिए Hotspot Shield,NordVPN,AvastSecurelineजैसे वी.पी.एन. इस्तेमाल करते है। जिसका फायदा  साईबर अपराधी उठाते है व हुबहु इन वी.पी.एन. जैसी मिलती-जुलती फेक वेबसाईट तैयार करते हैं।जिसे असल वेबसाईट व वेब एप्लीकेशन से अंतर कर पाना मुश्किल होता है ।

हम वी.पी.एन. इस्तेमाल करने के लिए गुगल सर्च करते हैं जहाँ सर्च रिजल्ट में हमें फेक वी.पी.एन. का लिंक मिलता है। जहाँ से हम मालवेयर डाऊनलोड  करते हैं। जो हमारे कंप्युटर सिस्टम में इंस्टाल होकर बैकग्राऊंड में हमारा पर्सनल डाटा डिलीट,मोडिफाई  व रिमोट सर्वर पर सैंड करते हैं व कंप्युटर सिस्टम की रक्षा प्रणाली को बंद कर स्पाईवेयर का काम करते हैं।

इससे बचाव के लिए हमेशा विश्वसनीय वेबसाईटस से ही वी.पी.एन. डाउनलोड करे। मेल,मैसेज व चैट से प्राप्त संदिग्ध अटैचमैंट को खोलने से बचे। डाउनलोडेड फाईल के एक्सटेंशन को अच्छे से चैक करे। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम व एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को निरंतर अपडेट करते रहे व और अधिक जानकारी के लिए ट्वीटर पर @CyberDostको फोलो करे व  cybercrime.gov.in को विजिट करें ।