Home राष्ट्रीय Google Maps के इस शानदार फीचर के कारण नही कटेगा आपकी कार...

Google Maps के इस शानदार फीचर के कारण नही कटेगा आपकी कार का चालान

6
0

Google Maps के इस शानदार फीचर के कारण नही कटेगा आपकी कार का चालान

गाड़ी चलाने में आप कितने भी एक्सपर्ट क्यों ना हों लेकिन फिर भी कभी ना कभी आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाता है कि आपका चालान कट गया.जगह –जगह कैमेरे लगे होने के कारण थोड़ी सी गलती होते ही आपका चालान कट जाता है. खासकर तेज रफ्तार के चालान लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. महानगरों में तो पता ही नहीं चलता कि कब आपकी गाड़ी के एक्सीलेटर ने निश्चित स्पीड की सीमा रेखा को क्रॉस कर दिया. ऐसे में हमें हमेशा अलर्ट रहने की जरूरत है.

 

आज के तकनीकी के युग में नए- नए फीचर्स आ रहे है. आपकी स्मार्ट गाड़ी और स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपको हर समय अलर्ट करते रहते हैं. तो आप भी ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए गूगल मैप की मदद से हाईटेक तरीका अपना सकते हैं जो ना सिर्फ आपको चालान कटने से बचाएगा, बल्कि एक्सीडेंट के खतरे को भी  कम करने में आपकी सहायता करेगा.

 

गूगल मैप का खास फीचर
Google Map का फीचर स्पीडोमीटर आपकी गाड़ी की स्पीड कंट्रोल रखने में मदद करता है. स्पीडोमीटर फीचर जैसे ही गाड़ी की स्पीड ओवर होती है फौरन आपको अलर्ट करता है. जैसे ही आपकी कार एक तय स्पीड लिमिट से ज्यादा होगी, यह फीचर आपको अलर्ट कर देगा.

 

 

क्या है स्पीडोमीटर?
गूगल मैप के स्पीडोमीटर (Speedometer) से आप अपनी कार की रफ्तार को भी चेक कर सकते हैं. एक तय स्पीड लिमिट को पार करने पर स्पीडोमीटर का रंग लाल हो जाता है. इसकी मदद से कार चलाते समय कार की स्पीड का अंदाजा लगा सकते हैं. इससे पता चल जाएगा कि आपकी कार कितनी स्पीड में चल रही है. इससे आप अपनी कार की स्पीड को कम करके चालान और एक्सीडेंट के खतरे से बच सकते हैं.

 

कैसे एक्टिव करें  Speedometer
स्पीडोमीटर एक्टिव करने के लिए सबसे पहले Google Map को एक्टिव करें. अब Google Map की प्रोफाइल पर क्लिक करके सैटिंग और फिर Navigation Settings पर क्लिक करें. यहां आपको Driving ऑप्शन में Speedometer दिखेगा. इस स्पीडोमीटर को ऑन करना होगा.