Home राजनीतिक अब हरियाणा में बनेगी कचरे से बिजली, सीएम ने किया प्लांट का...

अब हरियाणा में बनेगी कचरे से बिजली, सीएम ने किया प्लांट का शिलान्यास

7
0

अब हरियाणा में बनेगी कचरे से बिजली, सीएम ने किया प्लांट का शिलान्यास

गुरुग्राम दौरे के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दो बड़ी परियोजना का शिलान्यास किया है. जिनमे नगर निगम के कार्यालय और बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शिलान्यास किया. नगर निगम का कार्यालय भवन सेक्टर-14 में व्यापार सदन एरिया में बनाया जाएगा. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नगर निगम कार्यालय का नया भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसके निर्माण कार्य पर 117 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी. यह भवन दो एकड़ भूमि पर बनकर तैयार होगा, जिसमें व्यापार भवन का निर्माण भी किया जाएगा. नगर निगम की 11 मंजिला इमारत में 600 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता का सभागार भी बनाएं जाने की योजना है.

 

 

 

जनसमूह को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जिंदगी को सरल बनाने में जिन चीजों की जरूरत होती है. उनमें स्वच्छता सबसे प्रमुख है और इसी उद्देश्य के तहत आज प्रदेश सरकार ने ‘कचरे से कंचन’ बनाने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है. उन्होंने बंधवाड़ी में बनने वाले वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्लांट के स्थापित होने से गुरुग्राम जिलें में सफाई व्यवस्था में सुधार देखने को मिलेगा. इस कचरे प्लांट के लगने से गुरुग्राम जिलें की गिनती भी दुनिया के सुंदर शहरों में होने लगेगी. इस अवसर पर सीएम के साथ गुरुग्राम लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद एवं राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे.

 

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईको ग्रीन द्वारा स्थापित किए जाने वाले इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निर्माण कार्य 2 साल में पूरा किए जाने की योजना है. इस प्लांट की क्षमता 15 मेगावाट होगी और यहां से रोजाना 6 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि ईको ग्रीन द्वारा स्थापित इस प्लांट की क्षमता को 15 मेगावाट से बढ़ाकर 25 मेगावाट करने के लिए आवेदन किया गया है. प्लांट की क्षमता बढ़ने से और अधिक कूड़े-कचरे का निष्पादन किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत आमजन से अपील करते हुए स्वच्छता को सर्वोपरि रखने की बात कही है. सामूहिक रुप में समाज की जिम्मेदारी बनती है कि वो स्वच्छता अभियान को मजबूती प्रदान करें.