Home शिक्षा नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों ने नहीं दिया एडमिशन तो मान्यता...

नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों ने नहीं दिया एडमिशन तो मान्यता होगी रद्द – शिक्षा अधिकारी

3
0

नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों ने नहीं दिया एडमिशन तो मान्यता होगी रद्द – शिक्षा अधिकारी

नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए धक्के खा रहे अभिभावकों ने आज फिर अपने बच्चों को साथ लेकर रेवाड़ी जिला सचिवालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. जहाँ शिक्षा अधिकारी ने कहा कि निजी स्कूलों को नोटिस जारी करके बुलाया गया है. कोई भी स्कूल एडमिशन नहीं करता है तो उसकी मान्यता रद्द की जायेगी. वहीँ प्राइवेट स्कूल एसोशिएशन ने कहा कि उन्हें सरकार 7 वर्षों से बकाया राशी का जबतक भुगतान नहीं करती है तबतक वो नियम 134 ए के तहत आये बच्चों का स्कूल में एडमिशन नहीं करेंगे. जिसपर जिला खंड शिक्षा अधिकारी नहीं कहा है कि किसी भी स्कूल का कोई बकाया नहीं है. अगर किसी स्कूल का बकाया है तो वो एप्लाई करे सरकार फ़ीस के पैसे देने को तैयार है.

 

  • गरीब बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़,
  • धक्के खाने को मजबूर है गरीब अभिभावक,
  • दो दिनों से जिला सचिवालय पहुँच कर लगा रहे गुहार,
  • नियम 134ए के तहत गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढने का अधिकार

रेवाड़ी के जिला सचिवालय के सामने दो दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे ये वो बच्चे है. जिनका नियम 134 ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन होना है. लेकिन प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने ये कहते हुए एडमिशन लेने से इनकार कर दिया कि सरकार पहले पिछले सात वर्षो से बकाया राशी का भुगतान करें. तभी वो एडमिशन करेंगे.  ऐसे में बच्चे और उनके अभिभावक धरना प्रदर्शन करने को मजबूर है.

आज दूसरें दिन धरना प्रदर्शन कर रहे बच्चों के बीच जिला खंड शिक्षा अधिकारी पहुंचे , जिन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी करके बुलाया गया है. अगर कोई एडमिशन नहीं करता है तो उन स्कूलों की मान्यता रद्द की जायेगी.  शिक्षा अधिकारी ने कहा कि नियम 134 ए के तहत जो राशी निजी स्कूलों को दी जाती है. वो उन्होंने खुद जारी की थी. कोई स्कूल अगर सरकार द्वारा मांगी गई जानकारी के अनुसार फ़ीस के लिए अप्लाई नहीं करता है तो उसमें शिक्षा विभाग भी कुछ नहीं कर सकता है.

शिक्षा अधिकारी के इस बयान के बाद प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रामपाल यादव ने कहा है कि वो अपनी मांगों पर अड़े रहेंगे. सरकार पहले फ़ीस जारी करें तभी वो एडमिशन लेंगे.

 

बहराल विभाग और प्राइवेट स्कूलों संचालकों के साथ बैठक होनी तय है. जिस बैठक में देखना होगा कि क्या फैसला लिया जाता है. यहाँ आपको बता दें कि 24 दिसंबर यानी कल नियम 134 ए के तहत दाखिला लेने की लास्ट डेट है. ऐसे में ये तारीख भी आगे बढाई जायेगी या नहीं ये भी देखना होगा !