Home स्वास्थ्य वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली तो सार्वजनिक स्थलों पर नहीं मिलेगी...

वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली तो सार्वजनिक स्थलों पर नहीं मिलेगी एंट्री

4
0

वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली तो सार्वजनिक स्थलों पर नहीं मिलेगी एंट्री

हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार यदि आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली है तो 31 दिसंबर तक कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं। कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के दृष्टिगत नए साल में पहली जनवरी से कोरोना सुरक्षा कवच के रूप में दोनों डोज नहीं लेने वाले लोगों को बस-ट्रेन से लेकर बैंक, मैरिज हाल, होटल-रेस्टोरेंट, सरकारी कार्यालयों, बाजारों, सब्जी मंडी,, अनाज मंडी, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

एक जनवरी के बाद दोनों डोज हैं बेहद जरूरी :
डीसी यशेंद्र सिंह ने सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि एक जनवरी के बाद सब्जी मंडी, बार, रेस्टोरेंट, होटल, अनाज मंडी, डिपार्टमेंटल स्टोर, शराब बिक्री केंद्रों, मॉल, शापिंग कांप्लेक्स, सिनेमा हॉल, शहर के बाजारों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश हेतु कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज ली जानी बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि पूर्ण रूप से दोनों डोज वैक्सीनेशन के बाद ही बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर यात्रा की स्वीकृति रहेगी। वहीं धार्मिक स्थलों, पेट्रोल पंप, सीएनजी(CNG) स्टेशन, एलपीजी(LPG) गैस सिलेंडर बिक्री केंद्र, शुगर मील, मिल्क बूथ, राशन डिपो पर केवल दोनों डोज लगवाने वालों को ही सामान उपलब्ध होगा। निजी व सरकारी सेक्टर में व बैंक में वैक्सीनेशन की दोनों डोज ले चुके लोगों को ही प्रवेश मिलेगा। कालॅज व पॉलिटेक्रिक के 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को भी वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित होगा। जिम, पार्क, व्यायामशाला आदि में केवल दोनों डोज ले चुके लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। सरकारी कार्यालयों में भी कोई भी कर्मचारी दोनों डोज लिए बिना प्रवेश नहीं करेगा।

कोरोना से बचाव के लिए सशक्त सुरक्षा कवच जरूरी :
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी यशेन्द्र सिंह ने सरकार के निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार व जिला प्रशासन कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर पूरी तरह सजग एवं सतर्क हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार की गाइडलाइन व हिदायतों की जिला में पूर्ण रूप से पालना सुनिश्चित करवाएं। इसके लिए समय-समय पर औचक निरीक्षण अभियान भी चलाए जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिन्होंने कोरोना रोधी पहली व दूसरी डोज नहीं लगवाई है वे दोनों डोज अवश्य लगवाएं ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना के ऑमिक्रॉन वेरिएंट के मामले देश में सामने आने के कारण अब सावधानी ही कोरोना से दूरी बनाए रखने का सशक्त माध्यम है। ऐसे में मास्क की उपयोगिता के साथ वैक्सीनेशन स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत सुरक्षा कवच है। डीसी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे वैक्सीनेशन के लिए टीम नियुक्त करें ताकि जब भी आवश्यकता हो वैक्सीनेशन किया जा सके। इसके अलावा ऑनस्पॉट वैक्सीनेशन व सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीनेशन कैंप लगाने पर जोर दिया जाए।

कोविशिल्ड की 84 दिन व को वैक्सीन की 28 दिन बाद लगवा सकते हैं दूसरी डोज :
डीसी यशेंद्र सिंह ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार वैक्सीनेशन की स्थिति जांचने के लिए दूसरी डोज के प्रमाण पत्र की हार्ड या सोफ्ट प्रति, प्रथम डोज प्रमाण पत्र यह जानने के लिए की दूसरी डोज लग चुकी है अथवा नहीं की प्रति अपने समक्ष रखें। उन्होंने बताया कि कोविशिल्ड डोज 84 दिन तथा कोवैक्सीन डोज की 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट से फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क :
डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग एवं सतर्क है और किसी भी रूप से कोरोना के नए वैरिएंट का फैलाव न हो इसके लिए हर स्तर पर सुरक्षात्मक कदम उठाने में प्रशासन सक्रिय भूमिका अदा कर रहा है। कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक के साथ ही रेवाड़ी प्रशासन द्वारा लोगों से एहतियात बरतने के निर्देश देने के साथ ही वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना से जारी जंग को मजबूत इम्यूनिटी से ही जीता जा सकता है, जिसमें वैक्सीन सबसे मजबूत एवं कारगर कवच है। उन्होंने जिला की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं से भी आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से दूसरी डोज लेने वाले लोगों को प्रोत्साहित करते हुए वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भागीदार बनें।