Thursday, December 9, 2021
HomeNationalछात्रवृत्ति पाने के लिए करें 30 नवंबर तक आवेदन

छात्रवृत्ति पाने के लिए करें 30 नवंबर तक आवेदन

भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए अल्पसंख्यक समुदायों को पोस्ट-मैट्रिक व मेरिट-कम-मिन्स के पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिन विद्यार्थियों ने अंतिम परीक्षा में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। वो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।

 

इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के मुस्लिम, सिख, बौद्ध, ईसाई, जैन एवं पारसी धर्मों से संबंधित पात्र विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे है। पोस्ट-मैट्रिक व मेरिट-कम-मींस छात्रवृत्ति के लिए 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल www.scholarships.gov.in पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

 

उन्होंने बताया कि आय प्रमाण-पत्र व अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र राज्य सरकार की ओर से घोषित सक्षम अधिकारी की तरफ से जारी होना आवश्यक है। पात्र आवेदकों की छात्रवृत्ति सीधे छात्रों,अभिभावकों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। डीसी ने बताया कि आवेदनकर्ता एक समय में केवल एक कोर्स, कक्षा के लिए ही छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकता है। ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन के लिए आवेदन-पत्र के साथ फाईनल परीक्षा प्रमाण-पत्र, आयकर प्रमाण-पत्र एवं अल्पसंख्यक समुदाय प्रमाण-पत्र, बैंक पासबुक, पैन कार्ड व आधार नंबर दस्तावेजों को संलग्न करना अनिवार्य है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments