विश्व शौचालय दिवस पर रेवाड़ी को किया गया पुरस्कृत

विश्व शौचालय दिवस पर रेवाड़ी को किया गया पुरस्कृत, ये होते है चयन के पैरामीटर ..

स्वच्छता कार्य में अच्छा प्रदर्शन करने पर रेवाड़ी जिला ग्रामीण को टॉप 20  जिलों में शामिल किया गया था और आज विश्व शौचालय दिवस ( world toilet day ) के मौके पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने वर्चुवल तरीके से रेवाड़ी डीसी यशेंद्र सिंह को पुरस्कृत किया है . आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाये जा रहे खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत रेवाड़ी जिला देश पर में पहले स्थान पर आया था ।

जिला प्रशासन के मुताबिक रेवाड़ी जिले के ग्रामीण क्षेत्र के सभी गांवों में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया है । और ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक शौचालय स्वच्छ और सुंदर बने हुए है ..जिसकी बदौलत ही रेवाड़ी जिले को सम्मान मिल पाया है . डीसी यशेंद्र सिंह  ने बताया कि 15 जून से 15 सितंबर 2020 तक अवार्ड के लिए सर्वे कार्य करवाया गया था।  वहीँ इससे पहले भी  रेवाड़ी जिले को 21 मई 2017 को ओडीएफ घोषित कर दिया गया था।

कोरोना अपडेट :आज 106 नए मरीज मिले , 69 हुए ठीक , एक ओर मरीज की मौत

आपको बता दें कि कुछ पैरामीटर निर्धारित किये हुए है ..जिसके तहत सर्वे के आधार पर जिलों की सूचि बनाई जाती है . जो पैरामीटर होते है उनमें गाँवो में प्रत्येक घर मे शौचालय, गांवों में सार्वजनिक शौचालय बने होना , स्कूल, आंगनवाडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक शौचालय, मन्दिर, बाजार इत्यादि मे शौचालय होना देखा जाता है साथ ही साफ-सफाई जैसे:-सम्बन्धित भवन के आस-पास गन्दा पानी एकत्रित  न हो, ठोसकूड़ा-कर्कट, प्लास्टिक इत्यादि का ढ़ेर नही लगा हो। ओ.डी.एफ. बोर्ड, स्वच्छता पेन्टिंग बनी हो और  ग्रामवासियों को स्वच्छता के बारे मे जानकारी होना देखी जाती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: