Thursday, December 9, 2021
HomeHaryana1800 करोड़ की लागत से बनेंगे दक्षिण हरियाणा के ये दो सुपर...

1800 करोड़ की लागत से बनेंगे दक्षिण हरियाणा के ये दो सुपर हाइवे

केंद्र सरकार ने नई सड़क परियोजनाओं के अंतर्गत हरियाणा राज्य में तेज गति से कई सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है. राज्य के गुरुग्राम में जहां हेलीकॉप्टर हब बनाए जाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. वही हरियाणा के कई शहरों को दिल्ली गुरुग्राम हाईवे से जोड़कर प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा करने की कोशिश की जा रही है.


1800 करोड़ खर्च होंगे दो योजनाओं पर

हरियाणा सरकार ने अपनी इसी योजना के तहत गुरुग्राम से रेवाड़ी जाने के लिए 1500 करोड़ की लागत से एक नया हाईवे बनाने का निर्णय लिया है. इस हाइवे के बाद दिल्ली, गुरुग्राम, मेवात, सोहना और फरीदाबाद से आवागमन का रास्ता बहुत आसान हो जाएगा. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने नारनौल, महेंद्रगढ़ और दादरी रोड को भी फोरलेन हाईवे बनाने का निर्णय लिया है. इस परियोजना पर करीब 300 करोड रुपए की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है. इस हाइवे के निर्माण के बाद दिल्ली, गुरुग्राम से रेवाड़ी और वहां से नारनौल महेंद्रगढ़ व दादरी तक सफर करना बेहद आरामदायक हो जाएगा .फिलहाल यह रोड बुरी हालत में है और वहां यात्रा करना बेहद मुश्किल है.


फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जाएगा

इस प्रोजेक्ट में महेंद्रगढ़ फ्लाईओवर के साथ दूसरे फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जाएगा तथा इसके साथ ही नांगल सिरोही गांव का बाईपास भी बनाया जाएगा. महेंद्रगढ़ जिले के विकास की कड़ी में यह एक बड़ी कमी थी जो काफी दिन से न केवल आम जनता के लिए परेशानी का सबब बनी हुई थी. अपितु यह इस जिले के विकास में बाधा भी बनी हुई थी. विधायक ने कहा कि इस सड़क के निर्माण के बाद महेंद्रगढ़ जिले का आधारभूत ढांचा और अधिक सुदृढ़ होगा तथा खुडाना में बनने वाला आईएमटी को विकसित करने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा


पुराने NH 148 B के नाम से बनाया जायेगा नया फोरलेन

पुराने NH 148 B के नाम से नया फोरलेन बनाया जाएगा. जिससे नारनौल से महेंद्रगढ़ में दादरी तक का सफर आने वाले दिनों में सुहाना हो जाएगा. इस रोड के फोरलेन बनाने के लिए बकायदा टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा. नारनौल में दो नए फ्लाईओवर और बाईपास पर कोरियावास मोड तथा सिंघाना रोड पर बनेंगे. वही महेंद्रगढ़ में मौजूदा फ्लाईओवर के साथ एक नया फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा.

निर्माण के लिए टेंडर जारी
अब हरियाणा स्टेट रोड एंड ब्रिज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से नारनौल- महेंद्रगढ़- दादरी सड़क को फोरलेनिंग निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया है. जिसके बाद इस रोड के बनने की उम्मीद जगने लगी है. इस रोड के बनने के बाद यहां के लोगों को बहुत फायदा होगा तथा लोगों का सफर सुहाना हो जाएगा.नई सड़क का निर्माण बीओटी आधार पर किया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments