Thursday, December 9, 2021
HomeNationalIndian Railways: अब ट्रेने भी मिलेंगी किराए पर

Indian Railways: अब ट्रेने भी मिलेंगी किराए पर

Indian Railways:  भारतीय रेलवे ने आज बहुत ही अहम फैसला लिया है जिसमे उन्होंने कहा है कि कोई भी राज्य सरकार या कंपनी ट्रेन को किराए पर ले सकती है. इस फैसले को लेकर स्टेक हॉल्डर्स के साथ रेल मंत्रालय की चर्चा हो चुकी है. इस योजना के तहत जिन ट्रेनों को चलाया जायेगा उन ट्रेनों को भी आज चिन्हित किया गया है . इस योजना के तहत 3333 कोच यानी 190 ट्रेनों को चलाया जायेगा.इस योजना के तहत लिया जाने वाला चार्ज भी न्यूनतम लगाया जायेगा.

 

इन ट्रेनों का परिचालन पर्यटन स्थलों के लिए किया जाएगा. रेलमंत्री ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन से लोगों को भारतीय संस्कृति, हमारी विविधिता एवं धरोहरों से परिचित होने का मौका मिलेगा. रेलवे आने वाले समय में गुरु कृपा और सफारी ट्रेन चलाने जा रही है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की है. भारत गौरव ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी. रेलवे के अनुसार लगभग 190 ट्रेनों को आवंटित किया गया है.

 

 

रेलमंत्री ने कहा कि यदि इस योजना से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इन ट्रेनों के लिए आज से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है. इसमें Ac, नॉनऐसी, सभी तरह की ट्रेनों को शामिल किया जाएगा. इसके अलावा रूट तय करने का अधिकार कंपनी को होगा.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments