विपक्षी पार्टियां कर रहीं हैं किसानों को गुमराह : डॉ बनवारी लाल

रेवाड़ी 21 सितंबर। हरियाणा के सहकारिता मन्त्री डाञ्चटर बनवारी लाल ने कहा है हरियाणा सरकार किसानों के हितों पर आंच नहीं आने देगी। विपक्षी पार्टियां किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रही हैं,लेकिन प्रदेश का किसान जागरूक और समझदार है, वह विपक्ष के बहकावे में आने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि तीनों अध्यादेश पूरी तरह किसान हित में हैं और यह दुख की बात है कि विपक्षी दल अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए भोले-भाले किसानों को बरगला और भटका रहे हैं।

डॉ0 बनवारी लाल सोमवार को भगवानपुर गाव में विकास कार्यो के उद्घाटन करने के उपरांत लोगों को संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि सभी किसान भाइयों से दीनबंधु चौ. छोटूराम जी की उस बात को याद करने का आग्रह किया जिसमें उन्होंने किसानों से अपना दुश्मन पहचानने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा कि इस समय जो लोग केंद्र सरकार के अध्यादेशों को लेकर भ्रम फैला रहे हैं वे किसानों के असली दुश्मन हैं और अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए किसानों की शक्ति का दुरूपयोग करना चाहते हैं।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार ने कृषि संबंधित जो तीन विधेयक पास किए हैं उसे लेकर किसानों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है ञ्चयोंकि इससे ना तो मंडी खत्म होगी और ना ही एमएसपी खत्म होगा इससे तो बल्कि किसानों को एक विकल्प मिल गया है कि किसान अब मंडी के बाहर भी अपनी फसल बेच सकता है और मंडी में जो मार्केट फीस देनी पड़ती थी वह भी अब नहीं देनी होगी इसलिए यह बिल पूरी तरह से किसानों के हक में हैं और जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि किसानों की आय दुगनी कैसे हो उसी दिशा में यह कानून लाया गया है
उन्होंने किसानों को सचेत करते हुए यह भी कहा कि कई बार आंदोलन की आड़ में असमाजिक तत्व अपने स्वार्थों की पूर्ति के लिए हिंसा फैला देते हैं जिससे आंदोलन बदनाम होते हैं। इसलिए शरारती तत्वों से सावधान रहना बहुत जरूरी है। सहकारिता मंत्री ने विश्वास दिलाया कि उनके लिए किसान हित सर्वोपरि हैं।
उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी नेता बार-बार किसान की फसल भविष्य में समर्थन मूल्य पर न बिकने का झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बीजेपी कार्यकाल में हर सीजन में फसल का दाना-दाना समर्थन मूल्य पर खरीदा गया है और अब एक अञ्चटूबर से बाजरे की खरीद शुरू हो जाएगी।
डा0 बनवारी लाल ने कहा कि मण्डी व्यवस्था पहले की तरह जारी ही नहीं रहेगी बल्कि पहले से भी अधिक मजबूत होगी ताकि किसानों को फसल बेचने के लिए किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। सहकारिता मंत्री ने गांव भगवानपुर में आंगनवाड़ी भवन, अनुसूचित जाति चौपाल, फिरनी व गांव खातीवास में गली का उद्घाटन कर लोगों का समर्पित किया।
इसके उपरांत गांव खातीवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह के अंतर्गत ग्रामीणों को कपड़े के थैलें वितरित किए तथा ग्रामीणों से पॉलिथीन का प्रयोग न करने का आह्वïान किया। उन्होंने ग्रामीणों से पर्यावरण संरक्षण का आह्वïान करते हुए कहा कि हमें अपने वातावरण को साफ-सुथरा रखना चाहिए तथा अधिक से अधिक पेड़-पौधे रोपित करने चाहिए।
इस अवसर पर चैयरमेन अमरसिंह महलावत, मंडलाध्यक्ष अमरजीत ङ्क्षसह, ईश्वर चनेजा, सरपंच राजेन्द्र, प्रवीण, मोहर सिंह, नरेश नैचाना सहित अन्य गणमान्य व्यञ्चित उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: