Monday, November 29, 2021
HomeRewari24 घंटे चालू है हेल्पलाइन नंबर, एक माह में 1057 शिकायतें मिली

24 घंटे चालू है हेल्पलाइन नंबर, एक माह में 1057 शिकायतें मिली

24 घंटे चालू है हेल्पलाइन नंबर, एक माह में 1057 शिकायतें मिली , आप भी अपनी शिकायतें टोल फ्री नंबर पर कर सकते है .

रेवाड़ी 29, मई। कोरोना रोकथाम के लिए रेवाड़ी जिला प्रशासन पूरी सजगता के साथ कार्य कर रहा है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए जनसेवा की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है जिस पर हेल्पलाइन नंबर 1950 के माध्यम से 24 घंटे जनसमस्याओं की सुनवाई सजगता से की जा रही है। वहीं हेल्थ हेल्पलाइन के लिए 01274-263400 की सेवाएं दिनरात कार्य कर रही हैं। हेल्पलाइन पर प्रशासन को शुक्रवार से पहले जहां 70 से 100 कॉल थीं अब वे मात्र 20 से 25 रह गई हैं।
डीसी यशेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार एचसीएस अधिकारी अखिलेश  हेल्थ हेल्पलाइन व प्रशासनिक हेल्पलाइन पर पूरी मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं और शिकायतों के आधार पर संबंधित अधिकारियों को समय अनुसार जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए समाधान सुनिश्चित करवा रहे हैं।  


एचसीएस अधिकारी अखिलेश ने बताया कि रेवाड़ी जिला में कोरोना से संबंधित शिकायतों के समाधान व स्वास्थ्य सेवाओं के बारे हर परिस्थिति पर नजर रखी जा रही है। होम आइसोलेशन के मरीजों को स्वास्थ्य सुरक्षा किट देने के साथ ही दिन-रात हेल्थ हेल्पलाइन के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों से बात कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा रही है। आपदा के समय आमजन के सही मार्गदर्शन के लिए रेवाड़ी जिला प्रशासन की ओर से जिला कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है और हेल्पलाइन के रूप में 1950 पर 24 घंटे सेवा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला सचिवालय परिसर में स्थित सरल केन्द्र में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया हुआ है, जिसमें आने वाली कॉल पर जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। हेल्पलाइन पर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी निरंतर दिन-रात ली जा सकती है।


दिनरात जनसेवा को समर्पित हैं हेल्पलाइन

रेवाड़ी जिला प्रशासन की ओर से जारी कोरोना वायरस से तथा ब्लैक फंगस रोग से बचाव की जानकारी हेतु हेल्थ हेल्पलाइन 1950 व 01274-263400 पर कभी भी कॉल कर जानकारी ली जा सकती है, जिस पर आने वाली शिकायतों का पूरा रिकॉर्ड अपडेट रखा जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए काउंसलिंग करने सहित अन्य संबंधित जानकारी हेल्पलाइन व हेल्थ हेल्पलाइन पर सांझा की जा रही हैं जिनकी पूरी मोनिटरिंग एचसीएस अधिकारी अखिलेश द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के मरीजों को रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से तैयार की गई स्वास्थ्य किट सीएचसी लेवल से संबंधित टीमों द्वारा दिए जाने की प्रकिया भी अमल में लाई जा रही है।


कंट्रोल रूम की नोडल अधिकारी एवं उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त प्रियंका यादव ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 25 अप्रैल से लगातार कार्य कर रही है तथा 9 ऑप्रेटर दिन-रात हेल्पलाइन पर आने वाली कॉल एटैंड कर लोगों को जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। प्रियंका यादव ने बताया कि 25 अप्रैल से 29 मई तक हेल्पलाइन पर 1057 कॉल प्राप्त हुईं जिनमें अधिकांश कॉल ऑक्सीजन बैडस, वैक्सीनेशन, सैनिटाइजेशन, रेडमिसवियर इंजेक्शन, मूवमेंट पास, डेड बॉडी और फूड व दुकानों के खोलने से संबंधित रहीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments