Thursday, December 9, 2021
HomeNationalPM Awas Yojana 2021: 3.61 लाख घरों के निर्माण को मिली मंजूरी,...

PM Awas Yojana 2021: 3.61 लाख घरों के निर्माण को मिली मंजूरी, जानें कैसे करें आवेदन

सरकार की केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 56वीं बैठक 23 नवंबर 2021 को नई दिल्ली में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. बैठक की अध्यक्षता आवास और शहरी मंत्रालय के सचिव,  दुर्गा शंकर मिश्रा ने की. बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई और कई बड़े फैसले भी लिए गए है .जिनमे से एक फैसला प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने शहरी क्षेत्रों में 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव का है. केंद्र सरकार पीएम आवास योजना के तहत बेघर लोगों को घर बनाकर देती है. इस योजना में उन लोगों को सब्सिडी भी मिलती है जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं.

 

इस बैठक में पीएमएवाई-यू के अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप, बेनिफिशरी-लेड कंस्ट्रक्शन, इन-सीटू स्लम रिडेवलपमेंट वर्टिकल के तहत कुल 3.61 लाख घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दी गई. बैठक में सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा ने बिना देरी किए मुद्दों का समाधान करने की बात की ताकि घरों के निर्माण में तेजी लाई जा सके.

 

 

कितने का है बजट

गौरतलब है कि पीएम आवास योजना के  तहत अलग-अलग चरणों में घरों का निर्माण हो रहा है. अब तक इस मिशन के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब 1.14 करोड़ हो गई है.  इनमें से 89 लाख से अधिक घर निर्माणाधीन हैं. लगभग 52.5 लाख घरों के निर्माण को पूरा कर लाभार्थियों को आवंटित किया जा चुका है. आपको बता दें कि यह योजना कुल 7.52 लाख करोड़ रुपये की है जिसमें ₹ 1.85 लाख करोड़ की सहायता केंद्र सरकार ने की है. अब तक 1.13 लाख करोड़ रुपये जारी किया जा चुका है.

 

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

पीएम आवास योजना का लाभ पहले केवल गरीब वर्ग के लिए था. लेकिन, अब होम लोन की रकम बढ़ाकर मध्यम वर्ग को भी इसका लाभ दिया जा रहा है. पहले पीएमएवाई में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी, जिस पर ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी. लेकिन अब इसे बढ़ा कर 8 लाख रुपये कर दिया गया है. EWS के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपये तय है.LIG के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए. वहीं, अब 12 और 18 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

 

कैसे करें  आवेदन

  1. पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन के लिए आप अपने मोबाइल से सरकारी ऐप डाउनलोड कर लॉग इन आईडी बना सकते हैं.
    2. अब यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा.
    3. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां दर्ज करें.
    4. पीएमएवाई जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है.
    5. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments