Thursday, December 9, 2021
HomeHaryanaGood News: हरियाणा सरकार 11वीं और 12वीं के छात्रों को फ्री में...

Good News: हरियाणा सरकार 11वीं और 12वीं के छात्रों को फ्री में दे रही मोबाइल टैबलेट

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को जल्द टैबलेट दिए जाने की घोषणा की. इसके अलावा शीघ्र ही किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन (Tubewell Connection) जारी किए जाएंगे. इनको लेकर मंगलवार को हरियाणा निवास में आयोजित हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री कंवरपाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह, कृषि मंत्री जेपी दलाल, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, और खेल मंत्री संदीप सिंह मौजूद रहे. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में कुल 23 एजेंडे रखे गए, जिसमें लगभग 1 हजार करोड़ रुपये की परचेज से संबंधित फैसले लिए.

 

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने 5 लाख टैबलेट खरीदने का फैसला लिया है, जो आगामी शिक्षा सत्र से 11वीं व 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिए जाएंगे. इन टैबलेट को खरीदने में कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भविष्य में अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी टैबलेट देने की योजना बनाई जाएगी.

 

 

15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जल्द ही किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाएंगे. इसको लेकर हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 350 करोड़ रुपये के बिजली उपकरण खरीदने की प्रक्रिया पूरी की गई. ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए वायर, ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की खरीद की जाएगी. इससे दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम से जुड़े हजारों किसानों को लाभ मिलेगा.

 

 

भ्रष्टाचार पर लगाम

एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना उनकी सरकार का मुख्य लक्ष्य है. कोई भी अधिकारी या कर्मचारी यदि भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई किसी को नौकरी या विभागों में भ्रष्टाचार से संबंधित कोई जानकारी मिलती है तो तत्काल विजिलेंस को बताएं. उनकी सरकार नौकरियों में भ्रष्टाचार करने वालों को सजा दिलवाने का काम कर रही है. एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के राजस्व को बचाना हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक का मुख्य मकसद होता है.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार में योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं. गरीब परिवारों के युवाओं को नौकरियों में उचित प्रतिनिधित्व मिले इसको लेकर उनकी सरकार ने 5 अतिरिक्त अंक देने का निर्णय लिया हुआ है. मेरिट आधार पर नौकरी मिलने से वर्तमान में छात्र पढ़ाई की तरफ आकर्षित हो रहे हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं.

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments