Home ब्रेकिंग न्यूज Property id: प्रॉपर्टी आईडी ठीक करवाने के लिए प्रत्येक नगर परिषद और...

Property id: प्रॉपर्टी आईडी ठीक करवाने के लिए प्रत्येक नगर परिषद और नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध होंगे 2 कर्मचारी

24
0
Property id

Property id: हरियाणा मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रॉपर्टी आईडी ठीक करवाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक नगर परिषद और निगम कार्यालय में दो कर्मचारियों को प्रॉपर्टी आईडी ठीक करवाने के लिए विशेष तौर पर लगाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े।

सरकार हर परिवार का करवा रही सर्वे

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार हर परिवार का सर्वे कराकर (Property id)आंकड़ा जुटा रही है कि परिवार में कितने लोग रहते हैं, कितने लोग बेरोजगार हैं, घर में कितने बुजुर्ग हैं, सारा सर्वे कर विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा और उसी तरह की योजनाएं सिरे चढ़ाई जाएंगे।

PPP के माध्‍यम से बनाए गए साढ़े बारह लाख राशन कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पीपीपी (Property id) के माध्‍यम से साढ़े बारह लाख राशन कार्ड बनाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि जो राशन कार्ड वैद्य हैं और गलत तरीके से कटे हैं उनको दोबारा उसी श्रेणी में जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि वार्ड के पार्षद या मौजीज व्यक्ति अपने-अपने वार्डों से ऐसी लिस्ट बनाकर तैयार कर लें जो पात्र व्यक्ति हैं और उनके राशन कार्ड किसी कारण से कट गए हैं उन्हें अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय दे ताकि उनके नाम दोबारा जोड़े जा सके।

गरीब परिवारों के लिए चिरायु हरियाणा योजना लागू

परिवार पहचान पत्र (Property id) से लेकर राशन कार्ड कट जाने तक की सभी गलतियां ठीक की जाएंगी। जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम हैं, ऐसे परिवारों को योजनाओं का लाभ उपलब्‍ध करवाना सुनिश्चित किया जाएगा ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके। प्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत के साथ-साथ चिरायु हरियाणा योजना को लागू किया है ताकि गरीब परिवारों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध करवाई जा सकें।