ऑटोमोबाइलजॉबहरियाणा

कल खरखौदा में पीएम मोदी रखेंगे मारुति सुजुकी के तीसरे संयंत्र का नींव पत्थर,खुलेंगे रोजगार के अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त (रविवार) को सोनीपत के खरखौदा में स्थित इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में मारुति-सुजुकी के तीसरे संयंत्र का नींव पत्थर रखेंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए इस प्लांट की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित तमाम केंद्रीय नेता व सांसद मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह नींव पत्थर हरियाणा की औद्योगिक प्रगति का नया मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा देश का एक प्रमुख ऑटोमोबाइल विनिर्माण हब बन चुका है। इस समय भारत में बनने वाली कारों का लगभग 50 प्रतिशत उत्पादन हरियाणा में किया जाता है। मारुति सुजुकी द्वारा ऐसा ही एक और संयंत्र यहां लगाने से एक नया औद्योगिक केन्द्र विकसित होने जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इंडस्ट्री को सभी प्रकार की सुविधाएं दी हैं, इसी के चलते प्रदेश उद्योग के नाते लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि खरखौदा में मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के निवेश करने से औद्योगिक माहौल को सकारात्मक बल मिला है। मनोहर लाल ने कहा कि मारुति सुजुकी का गुरुग्राम और मानेसर के बाद हरियाणा में यह तीसरा प्लांट है। मारुति कार के साथ यहां सुजुकी के बाइक बनाने के प्लांट का भी शिलान्यास होगा। मारुति व सुजुकी कंपनी के भारी निवेश से रोजगार के अवसर व विकास के द्वार खुलने से आने वाले समय में खरखौदा गुरुग्राम व मानेसर के साथ आकर खड़ा हो जाएगा।

 

उल्लेखनीय है कि आईएमटी में स्थापित किए जाने वाले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इस प्लांट के लिए मई 2022 में भूमि के आवंटन को लेकर एमओयू हुआ था। प्लांट के लिए 2400 करोड़ की जमीन ली गई है तथा 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया जाना है। खरखौदा में क्रमश: 800 एकड़ और 100 एकड़ भूमि पर मारुति के नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं।

Show More
Back to top button
%d bloggers like this: