नॉलेजहरियाणा

ऑनलाइन कर सकते है बीपीएल राशन कार्ड डाउनलोड

गरीब परिवारों के लिए सरकार की तरफ से काफी महत्वाकांक्षी योजनायें चलाई हुई है. लेकिन आमजन को जानकारी ना होने के कारण उन्हें योजनाओं का लाभ पूरी तरह से नहीं मिल पा रहा है. एडवोकेट कैलाशचंद लोगों को जागरूक करने के लिए गाँव – शहर के अलग –अलग इलाकों में सद्भवाना कार्यक्रम का आयोजन करते है. रविवार को उन्होंने रेवाड़ी जिले के गाँव भगवानपुर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. जिस कार्यक्रम में उन्होंने ग्रामीणों को बीपीएल राशन कार्ड डाउनलोड भी कराएं.

 

एडवोकेट कैलाश ने बताया कि सरकार की तरफ से ऑनलाइन पोर्टल पर नइ बीपीएल सूची जारी कर दी है. जिसपर नागरिक स्वयं अपना नाम चैक करके राशनकार्ड डाउनलोड कर सकता है. जिसके लिये विभाग की निचे दी गई वेबसाईट पर जाकर आप राशनकार्ड डाउनलोड कर सकते है. हालाँकि साईट में थोड़ी तकनिकी दिक्कत भी आ रही है.

BPL की लिस्ट में नाम देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें: 

 

अधिवक्ता ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में जिन परिवारों की वार्षिक आय 180,000/- से कम है उन सभी परिवारो के BPL राशन कार्ड बन गए हैं उसके लिया अधिवक्ता ने सरकार द्वारा जारी BPL के लिंक के बारे जागरूक किया, लिंक के माध्यम से काफी लोगो के BPL कार्ड डाउनलोड करवाये और इन परिवारो के आयुष्मान (चिरायु) के बारे में भी जागरूक किया /

Show More
Back to top button
%d bloggers like this: