Home हरियाणा एचटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी हरियाणा...

एचटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा

3
0

बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए वेबसाइट www.bseh.org.in पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 27 सितम्बर, 2022 (रात्रि 12:00 बजे) तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1800 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 2400 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसी प्रकार हरियाणा के अनुसूचित जाति व विकलांग अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 900 रुपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1200 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढकऱ/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी पुष्टिकरण का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, फोटोयुक्त पहचान-प्रमाण, आधार नम्बर और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 28 सितंबर से 30 सितम्बर, 2022 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि 27 सितंबर, 2022 उपरांत ऑनलाइन आवेदन तथा 30 सितंबर, 2022 उपरांत ऑनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी।