Amrit Bharat Scheme: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरियाणा के 15 स्टेशन सहित 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम 6 अगस्त को करेंगे शुभारंभ

0
5
Amrit Bharat Scheme

Amrit Bharat  Scheme: भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास हेतु शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के भी 15 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिनका उन्नयन/आधुनिकीकरण किया जाएगा।

हरियाणा के सीएम ने जताया आभार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास से यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिससे सार्वजनिक परिवहन सेवा को भी मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा के 15 रेलवे स्टेशनों के अलावा आगामी चरणों में अन्य स्टेशनों का भी विकास किया जाएगा।


रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधाएं

राष्ट्रीय समारोह का वर्चुअली सभी रेलवे स्टेशनों/कार्यक्रम स्थलों पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों पर शौचालय, वेटिंग एरिया/हॉल, मुफ्त वाई-फाई सुविधा, उत्पादों के लिए कियोस्क इत्यादि कई प्रकार की सुविधाओं सहित स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा।

इन राज्यों के स्टेशनों का होगा कायाकल्प

बता दे कि अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के पहले चरण में केवल 508 स्टेशनो का कायाकल्प होगा। बाकी बचे स्टेशनो का आगामी चरणों में कायाकल्प होगा।  

आंध्र प्रदेश के 72 स्टेशन, अरुणाचल प्रदेश का 1, असम के 49, बिहार के 86, छत्तीसगढ़ के 32, दिल्ली के 13, गोवा के 2, गुजरात के 87, हरियाणा के 29, हिमाचल प्रदेश के 3, झारखंड के 57, कर्नाटक के 55, केरल के 34, मध्य प्रदेश के 80, महाराष्ट्र के 123, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड के 1-1 स्टेशन, ओडिशा के 57, पुडुचेरी के 3, पंजाब के 30, राजस्थान के 82, सिक्किम के 1, तमिलानडु के 73, तेलंगाना के 39, त्रिपुरा के 4, उत्तर प्रदेश के 149, उत्तराखंड के 11, चंडीगढ़ के 1, जम्मू-कश्मीर के 4 और पश्चिम बंगाल के 94 स्टेशन।