Shreshtha scheme: एससी वर्ग के विद्यार्थी ‘श्रेष्ठ’ योजना का लाभ जल्द उठाएँ लाभ, 24 मई अंतिम तिथि

0
3
Shreshtha scheme

Shreshtha scheme : केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अनुसूचित वर्ग के होनहार विद्यार्थियों को देश के टॉप स्कूल में नि:शुल्क शिक्षा दिलवाने के लिए ‘श्रेष्ठ’ नाम से नई योजना की शुरुआत की है।

NTA द्वारा 18 जून 2023 परीक्षा का आयोजन

इस योजना (Shreshtha scheme) का लाभ केवल अनुसूचित जाति के जिन परिवारों की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम है, उनके 9वीं और 11वीं कक्षा के बच्चों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 18 जून 2023 को एक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जो छात्र आठवीं और दसवीं की परीक्षा दे चुके हैं, वे 24 मई तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए की वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करवा लें।

दस्तावेज़

इसके लिए विद्यार्थी को अपना जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर तथा पिछली कक्षा का रिपोर्ट कार्ड अपलोड करना होगा।

क्या है ‘श्रेष्ठ’ योजना

अनुसूचित जाति के मेधावी और होनहार छात्रों को इस योजना के तहत लाभांवित किया जाएगा। छात्रों को योजना (Shreshtha scheme) के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा प्रदान की जाएगी। योजना (Shreshtha scheme) का लक्ष्य 9 से 12 के छात्रों के आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण स्कूल छोड़ने की दर को कम करना है। बच्चों की पढाई में जितना भी खर्चा होगा उनका सारा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। योजना के माध्यम से बच्चों का भविष्य बेहतर बन सकेगा और वह शिक्षा ग्रहण करके अपने पैरो पर खड़े हो सकेंगे।

उक्त परीक्षा में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को बड़े नामी स्कूलों में नि:शुल्क पढ़ाई के साथ-साथ आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई केंद्र सरकार द्वारा चयनित विद्यालयों में करने का अवसर मिलेगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक साहिल यादव से मोबाइल नंबर 9050296508 पर संपर्क किया जा सकता है।