Home ब्रेकिंग न्यूज Haryana में Nayab Singh Saini की कैबिनेट इस दिन विस्तारित हो सकती...

Haryana में Nayab Singh Saini की कैबिनेट इस दिन विस्तारित हो सकती है, चुनाव संहिता बाधा नहीं होगी

3
0
Haryana में Nayab Singh Saini की कैबिनेट इस दिन विस्तारित हो सकती है, चुनाव संहिता बाधा नहीं होगी

Anurag Aggarwal: Nayab Singh Saini की सरकार की मंत्रिमंडल का विस्तार चुनाव आचरण से बाधित नहीं है। चुनाव आचरण के कारण भी राज्य सरकार मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती है। इस मामले में, राज्य सरकार ने केंद्रीय चुनाव आयोग और कानून विशेषज्ञों से सलाह ली है। इस प्रकार, मंत्रिमंडल को किसी भी समय विस्तारित किया जा सकता है।

यह 19 मार्च के बाद होने की संभावना है। गवर्नर हैदराबाद गए हुए हैं, और वहां से लौटने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार एक तारीख लेकर किया जाएगा। 19 मार्च को, BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हरियाणा जाएंगे। मुख्यमंत्री Nayab Saini और पूर्व मुख्यमंत्री Manohar Lal 19 मार्च को करनाल सांसदीय क्षेत्र के घरौंदा में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे।

इसके साथ ही, नए मंत्रियों को तारीख मिलने के बाद गवर्नर से शपथ ली जा सकती है। स्रोतों के अनुसार, शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार कोई भ्रांतियों और पूर्ण जानकारी की कमी के कारण टाल दिया गया है। सरकार को ज्ञात था कि एक बार आचरण कोड लागू हो गया है, तो तीन बजे के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो सकता।

इसलिए पूरा प्रशासनिक मंशरी तैयार था। राजभवन को भेजा गया संदेश नहीं था कि किसी भी परिस्थितियों में शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। मुख्यमंत्री कार्यालय और मुख्य सचिव कार्यालय के दो अधिकारी ने राजभवन को अलर्ट मोड पर रखा, जिसे यह समझा गया कि सरकार किसी भी परिस्थितियों में शनिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार करेगी।

हालांकि, इसके पोस्टपोन के पीछे राजनीतिक कारणों की संभावना को नकारा नहीं जा सकता, लेकिन जब सरकार ने केंद्रीय नेतृत्व, चुनाव आयोग और कानून विशेषज्ञों की सलाह ली, तो उसे मालूम हुआ कि चुनाव आचरण कोड किसी भी प्रकार से मंत्रिमंडल का विस्तार के लिए बाधा नहीं है। इस मामले में, सुप्रीम कोर्ट सहित कई कानूनी संस्थानों ने पहले ही निर्णय लिए हैं।

नए मंत्रियों की शपथ लेने की क्षमता होगी

मुख्यमंत्री Nayab Singh Saini अपने मंत्रिमंडल में आठ मंत्रियों को शपथ दिला सकते हैं। इसके लिए नामों का संक्षेप बना है। ये सभी नाम उच्च कमान तक पहुंच गए हैं। वर्तमान में पांच मंत्रियों ने शपथ ली है, जिनमें कंवरपाल गुर्जर, रंजीत चौटाला, बनवारी लाल, जेपी दलाल और पंडित मूलचंद शर्मा शामिल हैं। पूर्व गृह मंत्री Anil Vij का नाम भी मंत्रिमंडल का हिस्सा बनेगा। क्या वे शपथ लेते हैं या नहीं, यह उनकी अपनी निर्णय पर निर्भर करेगा।