Home हरियाणा खुशखबरी: बीपीएल परिवारों से संबंधित महिलाओं व लड़कियों को मिलेगा फ्री में...

खुशखबरी: बीपीएल परिवारों से संबंधित महिलाओं व लड़कियों को मिलेगा फ्री में ड्राइविंग सीखने का मौका

2
0

हरियाणा में बीपीएल परिवारों की युवतियों को स्वावलंबी या आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक अहम कदम उठाया है. सरकार ने इस दिशा ने एक योजना शुरू की है इस योजना के तहत अब फ्री में ड्राइविंग सिखाई जाएगी.इस योजना के तहत पहले चरण में 5 जिलो को चुना गया है.

 

 

इन पांच जिलो का हुआ चयन

इस योजना का फायदा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं व लड़कियों को मिलेगा. हरियाणा महिला विकास निगम ने इस योजना के तहत पहले चरण के लिए रोहतक, झज्जर, पानीपत, कैथल और जींद जिलें का चयन किया है. कैथल तथा बहादुरगढ़ में 21 दिन का चालक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना का लाभ लेने की इच्छुक महिलाएं व लड़कियां आवेदन का प्रोफार्मा हरियाणा महिला विकास निगम के कार्यालय से प्राप्त कर सकती हैं. इच्छुक पात्र आवेदक द्वारा मोबाइल नंबर, Email id तथा सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियां संलग्न करना अनिवार्य होगा. आवेदन के साथ वांछित प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियों सहित ईमेल के माध्यम से भेजने होंगे.

 

आवेदन के लिए योग्यता

-हरियाणा राज्य की मूल निवासी

-आयु 18 से 45 साल के बीच

-शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण

-आंखों की दृष्टि अच्छी हो

-वैध लर्नर लाइसेंस

प्रशिक्षण के दौरान रहने व खानेपीने की व्यवस्था निशुल्क प्रदान की जाएगी.इसके अलावा प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को एक हजार रुपये वजीफा भी दिया जाएगा.