Home हरियाणा हरियाणा विधानसभा के लिए चड़ीगढ़ में अलग से मिलेगी जमीन, केंद्रीय गृहमंत्री...

हरियाणा विधानसभा के लिए चड़ीगढ़ में अलग से मिलेगी जमीन, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान

2
0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में ये मुद्दा उठाया कि विधानसभा भवन में हरियाणा का पूरा हिस्सा दिलाया जाएं। साथ ही वर्ष 2026 के प्रस्तावित परिसीमन को देखते हुए अतिरिक्त भवन की व्यवस्था करने की मांग भी रखी । जिसपर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ऐलान किया है कि चड़ीगढ में हरियाणा विधानसभा के लिए जमीन दी जायेगी।

 

आपको बता दें कि कई मामलो पर पंजाब और हरियाणा का विवाद अलग-अलग समय पर गरमाया रहता है। राजस्थान के जयपुर में हुई क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भी पंजाब और हरियाणा के जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई। जिनमें से एक विधानसभा भवन में हरियाणा का पूरा हिस्सा और हरियाणा के विधानसभा के लिए अतिरिक्त भवन की बाते भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रखी।

 

परिसीमन के बाद 90 से बढ़ 126 हो सकते है हरियाणा में विधानसभा क्षेत्र

 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने हरियाणा विधानसभा के लिए नए अतिरिक्त भवन का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2026 में नया परिसीमन प्रस्तावित है, जिसके आधार पर वर्ष 2029 में लोकसभा व विधानसभा चुनाव होंगे। अनुमान है कि नये परिसीमन में हरियाणा की जनसंख्या के अनुसार विधानसभा क्षेत्रों की संख्या 126 और लोकसभा क्षेत्रों की संख्या 14 होगी।  हरियाणा विधानसभा में इस समय 90 विधायक हैं।

 

मौजूदा भवन में इन 90 विधायकों के बैठने के लिए भी पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि इस भवन का विस्तार किया जाना भी संभव नहीं है, क्योंकि यह हैरीटेज बिल्डिंग है। इसलिए हरियाणा विधानसभा के लिए नया अतिरिक्त भवन बनाने के लिए चंडीगढ़ में पर्याप्त जगह दी जाए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा भवन में भी हरियाणा का पूरा हिस्सा दिलवाया जाए। लगभग 56 साल बीत जाने के बाद भी हमें अपना पूरा हक नहीं मिला है।

ये भी पढ़े :  उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उठाया एसवाईएल का मुद्दा https://rewariupdate.com/?p=21798

विधानसभा भवन में 24,630 वर्ग फुट क्षेत्र हरियाणा विधानसभा सचिवालय को दिया गया था। लेकिन हमारे हिस्से में आए 20 कमरे अभी भी पंजाब विधानसभा के कब्जे में हैं। हमारे कर्मचारियों के साथ-साथ विधायकों, मंत्रियों और समितियों की बैठक के लिए भी पर्याप्त स्थान नहीं है। अतः हरियाणा विधानसभा के अच्छी तरह से परिचालन के लिए अतिरिक्त भवन बनाने हेतु हमने चंडीगढ़ प्रशासन से भूमि की मांग की है। इसके लिए भूमि की पहचान भी कर ली गई है।

 

गृह मंत्री से अनुरोध है कि इस मामले में दखल देकर हमें हरियाणा विधानसभा के अतिरिक्त भवन के लिए जमीन दिलवाई जाए। जिसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री की मांग पर चडीगढ में हरियाणा विधानसभा के जमीन देने की घोषणा की है ।

बैठक में ये रहे मौजूद

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने उत्तर क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक की अध्यक्षता की। जयपुर में राजस्थान सरकार के सौजन्य से आयोजित की गई इस बार की बैठक में मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा, चंडीगढ़ के प्रशासक  बनवारीलाल पुरोहित, लद्दाख के उपराज्यपाल  आर के माथुर, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल रहे।

 

ये भी पढ़े : हरियाणा से हिमाचल प्रदेश का सफ़र होगा सुहाना, सीएम ने की घोषणा https://rewariupdate.com/?p=21803