रेवाड़ीसरकारी योजना

बाग़ लगाने पर सरकार दे रही 50 हजार रुपए की अनुदान राशि

प्रदेश सरकार द्वारा जिला के किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए एक ओर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने बागवानी विभाग की ओर से किसानों को दिए जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी कर दी है। बाग लगाने वाले किसान को विभाग द्वारा अब 50 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है और किसानों की सुविधा के लिए सरकार की ओर नई-नई योजनाओं को क्रियांवित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने बाग लगाने वाले किसानों को दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ा दिया गया है। पहले 6 मी. बाई 6 मी. की दूरी पर अमरूद का बाग लगाने पर 7 हजार 660 रूपए प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षो में दिया जाता था। अब उसे बढ़ाकर 43 हजार रुपए प्रति एकड़ कर दिया गया है।

डीसी ने बताया कि इसी प्रकार 6 मी. बाई 6 मी. की दूरी पर आम, नींबू प्रजाति, अनार, आड़ू, आलू बुखारा, नाशपाती, बबूगोसा व ड्रैगन फ्रूट लगाने वाले किसानों को भी इसी प्रकार अनुदान दिया जाएगा। जो किसान 6 मी. बाई 7 मी. की दूरी पर बेर, चीकू, लीची, आंवला व अन्य पौधों का बाग लगाते हैं तो उन्हे 25 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षों में दिया जाएगा।

धान छोड़कर इस वर्ष यह बाग लगाते है तो उन्हें 32 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से तीन वर्षों में अनुदान दिया जाएगा। अगर किसान बागो में मचाना विधि अपनाते हैं तो उन्हें 70 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान अलग से दिया जाएगा। अगर किसान अपने खेतों में टिशु कल्चर के खजूर के पौधे 8 मी. बाई 8 मी. की दूरी पर लगाएंगे तो उन्हे तीन वर्षों में 1 लाख 40 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए योजना का ज्यादा से लाभ उठाने का आहवान किया है।

Show More
Back to top button
%d bloggers like this: