स्कूल और कॉलेजों में जाकर Rewari Police लगा रही पाठशाला, अधिकारों के प्रति किया रहा जागरूक

0
4
Rewari Police
Rewari Police

पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी  दीपक सहारन के दिशा निर्देश पर Rewari Police द्वारा  प्रबन्धक महिला थाना रेवाड़ी अनीता देवी, दुर्गा शक्ति टीम और महिला पुलिस कर्मचारियों की अन्य टीमो द्वारा जिला रेवाड़ी के विभिन्न सरकारी व निजी स्कूलों में छात्र/छात्राओं / शिक्षकों को महिला सुरक्षा, महिला विरुद्ध अपराधों की रोकथाम, आत्म सुरक्षा, नशे की रोकथाम, साईबर अपराध से बचाव व यातायात के नियमों की पालना बारे जागरूक किया गया।

अभियान में महिला पुलिस की विभिन्न टीमों ने द्वारा छात्राओं को जागरूक करते हुये बताया गया कि पोक्सो एक्ट (Protection of Children Against Sexual Offence) क्या है तथा यह किस प्रकार से 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को संरक्षण प्रदान करता है। इसके साथ ही पुलिस की टीमों ने छात्राओं को एक महिला को प्रदान की जाने वाली क़ानूनी सहायता व सुरक्षा बारे भी अवगत कराया। छात्राओं को ‘112 इंडिया App’, दुर्गा शक्ति और महिला हेल्पलाइन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

 

Rewari Police ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि किसी भी सूरत में महिला विरुद्ध अपराध को ना सहे तथा इन अपराधों के प्रति आवाज उठायें तथा ‘112 इंडिया App’, दुर्गा शक्ति का प्रयोग करें, या डायल 112 पर कॉल करें आपको तुरंत पुलिस सहायता उपलब्ध कराई जायेगी।

Rewari Police SP दीपक सहारन ने सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों व प्रबन्धक थाना को निर्देश दिए हैं कि वह राहगिरी, खेलकूद प्रतियोगिता व अन्य जागरूकता के कार्यक्रमों के माध्यम से थानाधिकार क्षेत्रों में महिला सुरक्षा, महिला विरुद्ध अपराधों की रोकथाम, आत्म सुरक्षा, अपराधों व नशे की रोकथाम के लिए आमजन से सम्पर्क कर नशा बेचने / खरीदने वालों व अपराधिक प्रवृति के व्यक्ति का पता लगाकर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें और आमजन विशेषकर युवाओं को नशे से दूर रहने, उसके दुष्परिणामों बारे जागरूक कर उन्हें खेलकूद प्रतियोगिता बारे प्रेरित करें जिससे समाज नशा व अपराध मुक्त हो सके।