Garden: किसान बाग लगाकर बढ़ाएं आमदनी, सरकार की ओर से मिल रही 70 फीसदी तक सब्सिडी

0
6
Garden

Garden: हरियाणा सरकार किसानों को बागवानी के प्रति जागरूक करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है और बाग लगाने पर किसानों को 70 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है। बागवानी को अपनाकर किसान अपनी अतिरिक्त आमदनी सुनिश्चित कर सकते हैं। बागवानी खेती का ऐसा तरीका है, जिसमें फसलों के साथ-साथ फलों के उत्पादन से भी आमदनी की जा सकती है।

सभी जिलों में 30 जून तक जागरूकता अभियान

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के द्वारा बागवानी (Garden) को अपनाकर किसान अतिरिक्त आमदनी सुनिश्चित कर सकते हैं। किसानों को बागवानी विभाग की योजनाओं के अनुसार बाग लगाने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि किसानों को बागवानी विभाग की योजनाओं से अवगत करवाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 30 जून तक जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं।

बीमा योजना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आवश्यक

उन्होंने बताया कि सरकार की योजना के अनुसार जिला में किसानों को बाग (Garden) लगाने पर 43,000 रुपये प्रति एकड़ व सब्जी लगाने पर 15,000 रुपये से 25,500 रुपये प्रति एकड़ तक का अनुदान दिया जा रहा है। विभाग की योजनाओं के तहत अमरूद, किनू व बेर के बाग, हाइब्रिड सब्जियों, सब्जी बीज उत्पादन, मधुमक्खी पालन व संरक्षित खेती पर अनुदान देने का प्रावधान है। इसके लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, बागवानी बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदा से सब्जियों व बाग पर भी प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जा रहा है। इसके लिए विभाग के बीमा योजना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आवश्यक है।