Home रेवाड़ी Super 100: शिक्षा मंत्री ने गर्ल्स स्कूल रेवाड़ी परिसर में सुपर 100...

Super 100: शिक्षा मंत्री ने गर्ल्स स्कूल रेवाड़ी परिसर में सुपर 100 भवन का किया गया शिलान्यास

10
0
super 100

Super 100: शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर आज रेवाड़ी पहुँचे जहां सेक्टर 4 स्थित कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में शिक्षा मंत्री ने सुपर 100 के नए भवन का शिलान्यास किया गया। उनके साथ सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल भी मौजूद रहें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्ष 2018 में शुरू किए गए सुपर 100 कार्यक्रम के शानदार परिणाम देखने को मिल रहे है। अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को आईआईटी और मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए चयन हो रहा है। इस वर्ष भी 41 बच्चों का आईआईटी और मेडिकल में चयन हुआ है।

सुपर 100 कार्यक्रम के तहत 600 बच्चों को पढ़ाया जा रहा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अच्छे परिणामों को देखते हुये अब सुपर 100 (Super 100) कार्यक्रम के तहत 600 बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। जिसमें 400 ऑफलाइन और 200 बच्चे ऑनलाइन पढ़ रहे है। उन्होने कहा कि उसके साथ ही उन्होने बुनियाद कार्यक्रम भी शुरू किया है। जिस कार्यक्रम के तहत 9वीं क्लास के करीबन 4500 बच्चे अतिरिक्त क्लास लेकर पढ़ाई कर रहे है।

सरकारी स्कूलों को अच्छे भवन के लिए 2020 करोड़ रूपए जारी

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों को अच्छे भवन मिले इसके लिए 2020 करोड़ रूपए जारी किए गए है। आने वाले वर्ष में कोई भी स्कूल खस्ता भवन में चलता नजर नहीं आएगा। उन्होने कहा कि कई जगह स्कूल में पीने के पानी, रास्ते, टूटी दीवार और शौचालय जैसी समस्या से परेशान है। उसके लिए भी एसएमसी को 25 लाख रूपए तक का बजट जारी किया जा रहा है। ताकि स्कूल कमेटी खुद इस दिशा में काम करें।

पीएम श्री स्कूलों के लिए 276 स्कूलों का चयन

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि पीएम श्री स्कूलों के लिए प्रदेश के 276 स्कूलों का चयन हुआ है। जिसके नियम केंद्र सरकार ने तय किए गए है। वहीं शिक्षा नीति के तहत किए जा रहे है बदलाव के लिए तेज से काम हो रहा जा रहा है।

इस मौके पर सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों की सोच बदली है और अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी आईआईटी और मेडिकल जैसे बड़े कोर्स कर रहे है।