Home कृषि Farmers block road: रेवाड़ी मे किसानों ने मंडी के सामने किया रोड़...

Farmers block road: रेवाड़ी मे किसानों ने मंडी के सामने किया रोड़ जाम, अचानक सरसों की खरीद प्रक्रिया बंद करने से रोष

8
0
Farmers block roa

Farmers block road: रेवाड़ी के बावल रोड़ स्थित बीठवाना सब्जी मंडी के सामने रोड़ जाम करके बैठे किसानों ने कहा कि जबतक खरीद प्रक्रिया दौबारा शुरू नहीं कि जाती है। तबतक वो रोड़ जाम करके बैठे रहेंगे। बता दें कि करीबन 20 दिनों से मंडी में 5450 रूपय एमएसपी पर सरसों की सरकारी खरीद प्रक्रिया चल रही थी। इस बार बिना रोस्टर के किसानों को मंडी में बुलाया गया। इसलिए किसानों को घंटों लाइन में खड़ा होना  पड़ रहा है।

देर रात से लाइन में लगे हुये थे किसान

किसान आधी रात में आकर लाइन में लगने को मजबूर है। क्योंकि बिना लाइन में लगे वो अपनी सरसों सरकारी रेट पर नहीं बेच पायेंगे। रोजाना की तरह आज भी किसान देर रात से लाइन में लगे हुये थे। लेकिन दोपहर करीबन साढ़े 12 बजे अचानक कह दिया गया है कि आगे सरसों की खरीद नहीं की जाएगी। इतना सुनकर किसान भड़क गए और उन्होने रोड़ जाम (Farmers block road) कर दिया।

हेफेड करेगा सरसों की खरीद

जिसके बाद मौके पर पहुँची पुलिस और अधिकारियों ने उच्च अधिकारियों से बातचीत करने के लिए किसानों से एक घंटे का समय माँगा, और किसानों ने जाम खोल (Farmers block road) दिया। लेकिन एक घंटे बाद भी कोई हल नहीं निकला तो किसानों ने दौबारा रोड़ जाम (Farmers block road) कर दिया। जिसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम ने कहा कि खरीद जारी रहेगी। एसडीएम ने कहा कि नेफेड का टारगेट पूरा हो गया है। इसलिए खरीद प्रक्रिया रोक दी गई थी। लेकिन सरकार के आदेशों अनुसार खरीद जारी है। अब हेफेड सरसों की खरीद करेगी।

रोस्टर वाइज़ बुलाते तो नही होती परेशानी

बहराल हेफेड ने सरसों की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन यहाँ अधिकारियों की लापरवाही रही है जो किसानों को बिना मैसेज दिये खरीद रोक दी गई। वहीं दूसरी और अगर मार्कटिंग बोर्ड के अधिकारी किसानों को रोस्टर वाइज़ बुलाते तो किसानों को घंटों लाइनों में भी ना खड़ा होना पड़ता।