Home रेवाड़ी ई-श्रम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाकर उठाएं योजना का लाभ

ई-श्रम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाकर उठाएं योजना का लाभ

6
0

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त होगा और स्थाई अंग-भंग होने पर उसे एक लाख रुपए तक की सहायता राशि प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस योजना में 16 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के इनकम टैक्स नही भरने वाले और जिन्हे इपीएफओ एवं ईएसआईसी का लाभ नहीं मिल रहा है, ऐसे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, कामगार तथा छोटे व मध्यम किसान आदि ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते है।

नही लगेगी कोई फीस

डीसी ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पोर्टल ईएसएचआरएएम.जीओवी.इन पर स्वयं भी  अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है। ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसान, खेतों में काम करने वाले मजदूर, मनरेगा योजना के श्रमिक, पशुपालन श्रमिक, सब्जी और फल रेहड़ी लगाने वाले, घरेलू कार्य करने वाले व्यक्ति, आशा वर्कर, रिक्शा या ऑटो रिक्शा ड्राइवर, लकड़ी का काम करने वाले, दूध विक्रेता, प्रवासी श्रमिक, ईंट या पत्थर का काम करने वाले व्यक्ति, भवन व अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिक आदि आते हैं।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड मिलेगा, जिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी उन्हें मदद मिलेगी। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा और यह पोर्टल श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगा।