Home रेवाड़ी ग्राम संरक्षक योजना के तहत एसडीएम रेवाड़ी सिद्धार्थ दहिया ने गोद लिया...

ग्राम संरक्षक योजना के तहत एसडीएम रेवाड़ी सिद्धार्थ दहिया ने गोद लिया पैतृक गांव बढ़खालसा

15
0

हरियाणा सरकार की विकासात्मक योजना में शामिल ग्राम संरक्षक योजना के अंतर्गत एसडीएम रेवाड़ी सिद्धार्थ दहिया ने सोनीपत जिला के पैतृक गांव बढ़खालसा को गोद लेते हुए ग्रामीण विकास में भागीदारी निभाने का संकल्प लिया। एसडीएम सिद्धार्थ दहिया ने संकल्प लिया कि वे गांव के चहुमुखी विकास के लिए हर संभव कदम उठायेंगे। उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि एकजुट प्रयासों से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

 

गांव के विकास को बल देने की रूपरेखा तैयार करने के लिए बढ़खालसा में ग्राम सभा का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वयं एसडीएम रेवाड़ी सिद्धार्थ दहिया ने की। सर्वप्रथम गांव के लोगों ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि लंबे समय के पश्चात उनके गांव में इस तरह से एक ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है। इस तरह की स्कीम लाने के लिए लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। एसडीएम ने ग्रामीणों को हरियाणा सरकार की ग्राम संरक्षक योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने गांव के समक्ष मौजूद विभिन्न चुनौतियों के बारे में चर्चा की।

SDM Rewari Sidharth Dahiya Vill Badhkhalsa 3

बढ़खालसा में  ग्राम सभा का आयोजन

ग्राम सभा के दौरान गांव के अन्य सदस्यों ने ग्राम विकास के संबंध में अपनी अपनी बातों को रखा। उन्होंने विशेष रूप से गांव में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब का जीर्णोद्धार करने के लिए कदम उठाने की बात कही। इसके अलावा गांव में स्वच्छता सुधार सहित अन्य समस्याओं पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया गया। एचसीएस अधिकारी दहिया ने कहा कि गांव की समस्याओं के समाधान हेतु सभी ग्रामवासियों की बढ़-चढ़कर भागीदारी होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण के अंतर्गत गांव के लोगों का विकास तभी हो सकता है जब वे विभिन्न विकास कमेटियों का निर्माण करें। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया एवं लोगों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।