Haryana: हरियाणा में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुख अब होगा शहरों की ओर

0
1
haryana

Haryana: हरियाणा में 30 नवंबर से चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा को दिन प्रतिदिन अपार जन समर्थन मिल रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल लगातार हर सप्ताह जिला उपायुक्तों से यात्रा के संबंध में फीडबैक लेते हैं और प्रशासनिक या अन्य किसी भी प्रकार की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए आवश्यक दिशा- निर्देश देते हैं देते हैं। उनकी इसी कार्यशैली का परिणाम है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति के मामले में भी हरियाणा देश में अग्रणी राज्य बन रहा है।

गत दिवस शुक्रवार को देर सायं भी Haryana के मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ अहम बैठक कर उनसे यात्रा की प्रगति का फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान लगभग 70 प्रतिशत यानि 4800 से अधिक गांवों को कवर किया जा चुका है, इसलिए अब शहरों में यात्रा शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि यात्रा के रथ यानि मोदी की गारंटी की गाड़ी पूरे प्रदेश में पंचायत से पंचायत और ब्लॉक से ब्लॉक घूम रही है। घर-घर जाकर लोगों को केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ने के लिए यह गाड़ी संकल्पित है। गांवों की भांति शहरों में भी इन गाड़ियों के दौरे बढ़ाएं जाएं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने विधिवत रूप से राज्य में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ 30 नवंबर, 2023 को किया था और जनता को इस यात्रा का उद्देश्य बताते हुए उनसे योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की थी। उसके बाद अब मुख्यमंत्री एक बार फिर 7 जनवरी, 2024 को इस यात्रा में भागीदारी करने वाले लोगों से सीधा संवाद करेंगे और उनसे योजनाओं के लाभ लेने के संबंध में फीडबैक लेंगे।

Haryana के CM ने कहा मौके पर ही होगा समस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री द्वारा जिला प्रशासन के अधिकारियों को यह स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि नागरिकों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान हो, यही राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में सभी विभागों की टीमें तब तक कार्यक्रम स्थल से न जाएं जब तक वहां मौजूद नागरिकों के सभी प्रतिवेदन स्वीकार नहीं किए जाते। लोगों की समस्याओं का संपूर्ण समाधान सुनिश्चित हो यह फील्ड अधिकारियों की जिम्मेवारी है।