साइबर फ्रॉड के बचाव के लिए जीआरपी ने रेल यात्राओं को जागरूक किया

0
4
Awareness to prevent cyber fraud
पुलिस अधीक्षक रेलवेज हरियाणा राजेश कालिया आईपीएस के दिशा निर्देशन में रेवाड़ी जीआरपी ने रेल कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए थाना परिसर में जागरूकता अभियान चलाया। जीआरपी एसएचओ श्याम सिंह के मार्गदर्शन में महिला एएसआई उर्मिला देवी ने स्टेशन परिसर में यात्रियों को साईबर फ्राड के बारे में जागरूक (Awareness to prevent cyber fraud ) करते  हुए कहा कि आज के इस तकनीकी युग में हर व्यक्ति मोबाइल व कम्प्यूटर से जुड़ा हुआ है।
नौकरी व पढ़ाई भी मोबाइल व कम्प्यूटर जैसे संसाधनों से जुड़ गई है।  इंटरनेट की इस दुनिया में साइबर अपराधी भी अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। वर्तमान में साइबर अपराधी मेल पर वॉइस मैसेज भेजकर लोगों से लिंक को ओपन करने का आग्रह कर झांसे में लेकर मेल को हैक कर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं।
मेल पर हर व्यक्ति के पास अपने जरूरी पासवर्ड व अन्य दस्तावेज होते हैं। साइबर ठग मेल को हैक करने के बाद यहां से खातों से संबंधित जानकारी व पासवर्ड चुराकर ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं। ठग मेल से पीड़ित के खातों की जानकारी लेकर ऑनलाइन शॉपिंग की वारदातों को भी अंजाम देते हैं जिससे हमें सावधान रहने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि साइबर ठगी से बचाने के (Awareness to prevent cyber fraud ) लिए राजकीय रेलवे पुलिस हरियाणा के रेलवे स्टेशनों व थाना परिसर में  समय- समय पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है।

निम्न सावधानियां अपनाकर साइबर ठगी की वारदातों से बचें

● अज्ञात व्यक्ति से प्राप्त मेल मैसेज को औपन न करें।
● अपने प्रत्येक अकाऊंट जैसे नैटबैकिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि सभी की यूजर आई.डी. व पासवर्ड अलग-अलग बनाकर रखे।
● मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें।
● अकाउंट हैक होने पर तुरंत संबंधित ऑफिशियल अधिकारियों को जानकारी दें।
● अकाऊंट पर डबल पासवर्ड का प्रयोग करें।
● अपनी यूजर आई.डी. व पासवर्ड को किसी के साथ साझा न करें।इस अवसर पर महिला हैड कांस्टेबल रेखा ,सिपाही अनीता सहित पुलिस कर्मचारी उपस्थिति रहे।