Home रेवाड़ी रेवाड़ी: खाली प्लाट में गंदगी,अतिक्रमण व अवैध निर्माण करने वालों पर होगी...

रेवाड़ी: खाली प्लाट में गंदगी,अतिक्रमण व अवैध निर्माण करने वालों पर होगी क़ानूनी कार्रवाई

7
0

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि शहरी निकाय की सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने व शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगर परिषद के अधिकारी ठोस व प्रभावी कदम उठाएं ताकि आमजन को परेशानी न उठानी पड़े। डीसी अशोक कुमार गर्ग बुधवार को शहर में बढ़ते अतिक्रमण, सफाई व्यवस्था, आवारा पशु, सीवरेज सफाई सहित प्रॉपर्टी आईडी से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित विभागाध्क्षों की बैठक लेते हुए आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि शहर में बढ़ते हुए अतिक्रमण व आवारा पशु की वजह से आम जन को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। इसके अलावा सफाई, सीवरेज सफाई व प्रॉपर्टी आई.डी. बनवाने की समस्याओं से आमजन को काफी परेशानी हो रही है, जिनका समाधान करने के लिए संबंधित विभागाध्यक्ष कार्ययोजना बनाकर आपसी तालमेल से कार्य करें।

DC Meeting 2

डीसी ने शहर के जागरूक नागरिक संगठन के प्रतिनिधियों, आम नागरिकों व दुकानदारों से भी बेहतर सफाई व्यवस्था व शहर के बाजारों को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे अपने-अपने वार्ड में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाते हुए मिसाल कायम करें। उन्होंने कहा कि आमजन गीला व सूखा कूड़ा-कचरा अलग-अलग एकत्रित कर कचरा वाहन में डालें। वार्ड के प्रत्येक घर से सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करने के लिए कचरा वाहन डोर-टू-डोर वार्ड में जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद के अधिकारी वार्ड स्तर पर सफाई व्यवस्था देखते हुए शहर में साफ-सफाई के बेहतरीन प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जब तक नगर परिषद के पास डोर टू डोर संसाधनों की कमी है तब तक नगर परिषद की ओर से पूर्व में चल रहे निजी डोर टू डोर के कार्ड बना दिए जाएंगे। लोग स्वेच्छा से उन संसाधनों का भी प्रयोग कर सकते हैं। जल्द ही शहर के गणमान्य लोगों के साथ शहर में सफाई अभियान चलाकर शहर की स्वच्छता व्यवस्था को पटरी पर लाया जाएगा।

अतिक्रमण व अवैध निर्माण करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर : डीसी

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि रेवाड़ी में किसी भी रूप से अतिक्रमण व अवैध निर्माण नहीं होने दिया जाएगा। जहां कहीं भी किसी भी रूप से किसी ने नियमों की अनदेखी की तो संबंधित के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा एफआईआर दर्ज करवाते हुए कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से जिला में व्यवस्था पूर्ण तरीके से विकास कार्य किए जा रहे हैं और यदि कोई इस व्यवस्था में बाधक बनता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग जिला में किसी भी क्षेत्र में अवैध रूप से कॉलोनी अथवा अन्य अवैध निर्माण कार्य व अतिक्रमण न होने दें। यदि किसी भी क्षेत्र में अवैध निर्माण की सूचना मिलती है तो जेसीबी के माध्यम से तुरंत एक्शन लेकर अवैध निर्माण को ध्वस्त किया जाए। तथा शहर में खाली प्लाट में कूड़ा पाए जाने पर भी सख्त कार्यवाही होगी।

खाली प्लाट में गंदगी व कूड़ा-करकट डाला तो भुगतना पड़ेगा चालान : डीसी

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने आमजन से शहर का सौंदर्यीकरण व सुधारीकरण में प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि आमजन शहर में खाली पड़े प्लाट में गंदगी व कूड़ा करकट न डालें। उन्होंने कहा कि यदि कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसका चालान काटा जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर आपका अपना है, इसे सुंदर और स्वच्छ बनाने में सहभागी बनें।