Friday, January 21, 2022
HomeNationalजानें 1 दिसंबर से कौन-कौन से नियमों में हो रहा है बदलाव...

जानें 1 दिसंबर से कौन-कौन से नियमों में हो रहा है बदलाव जिससे आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

दिसंबर की 1 तारीख से ही बैंकिंग और पर्सनल फाइनेंस समेत कई नियमों में बड़े बदलाव हो रहे हैं. इन बदलाव का असर सीधा अब आपकी जेब पर पड़ेगा.आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में जो दिसंबर महीने से लागू हो जाएंगे.

 

EPFO

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN) को अपने आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना अनिवार्य है. अगर 30 नवंबर तक आधार और यूएएन(UAN) लिंक नहीं किया गया तो कंपनी की ओर से आने वाले अनुदान में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा अगर आप आधार और यूएएन(UAN) को लिंक नहीं करते हैं तो आपको इपीएफ अकाउंट(EPF Account) से पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं.

 

 

SBI

अगर आप SBI के ग्राहक है और एसबीआई क्रेडिट कार्ड(SBI Credit Card)  का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर जरुरी है. दिसंबर महीने से आपके लिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करना और महंगा पड़ सकता है. अब क्रेडिट कार्ड के जरिए हर खरीदारी पर आपको ₹99 प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर अलग से टैक्स देना होगा. एसबीआई(SBI ) ने बताया 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेनदेन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज और टैक्स देना होगा.

 

 

माचिस की डिब्बी

बढ़ती महंगाई के बीच 14 साल बाद माचिस की डिब्बी की कीमत दोगुनी होने वाली है. अब 1 दिसंबर से आपको ₹1 में मिलने वाले माचिस की कीमत ₹2 होंगे. आखरी बार 2007 में माचिस के दाम बढ़े थे. माचिस को बनाने वाले कच्चे माल की कीमत बढ़ चुकी है. इसलिए माचिस की कीमत में बढ़ोतरी की गई है.

 

 

गैस सिलेंडर

दिसंबर से गैस सिलेंडर के दाम में राहत मिल सकती है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिलने के बाद कच्चे माल तेल के दाम में बड़ी कमी आई है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 1 दिसंबर से गैस सिलेंडर के दाम में कमी हो सकती है.

 

 

PNB

1 दिसंबर से देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक(PNB) के ग्राहकों को झटका लगने वाला है. 1 दिसंबर से ही बैंक ने सेविंग अकाउंट्स(Savings account) में दी जाने वाले ब्याज में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सर्विस अकाउंट(service account) की ब्याज दरों को सालाना 2.90 फ़ीसदी से घटाकर 2.80 फ़ीसदी कर दिया है.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments