Thursday, December 9, 2021
HomeNationalघर बैठे अपने पीएफ खाते की केवाईसी को ऐसे करें अपडेट

घर बैठे अपने पीएफ खाते की केवाईसी को ऐसे करें अपडेट

EPFO खाताधारक UAN EPFO पोर्टल पर केवाईसी डिटेल को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर केवाईसी डिटेल अपडेट एक बार जब केवाईसी विवरण प्रमाणित हो जाता है और पीएफ खाते से जुड़ जाता है तो क्रमशः खाते को स्थानांतरित करना या पासबुक देखना आदि आसान हो जाता है .इस तरह का स्थानांतरण और निकासी ईपीएफओ यूनिफाइड पोर्टल के माध्यम से तभी होता है.

 

 

जब कर्मचारी के पास एक स्क्रीन यूएएन हो और उसने केवाईसी विवरण अपडेट किया गया हो वर्तमान में नियोक्ता के प्रमाणीकरण के बिना कर्मचारी तीन प्रकार के दावे प्रस्तुत कर सकता है.
फार्म 19, 10 सी और 31, कर्मचारियों को यूएएन ईपीएफओ पोर्टल पर केवाईसी अपने ग्राहक को जाने विवरण को संशोधित करने या बदलने के लिए यूएएन सार्वभौमिक खाता संख्या की आवश्यकता होती है. आप ईपीएफओ यूएएन पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं और उचित दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करके केवाईसी को संशोधित कर सकते हैं. एक्टिवेट होने के बाद मेंबर को हर महीने PF से जुड़ी जानकारी SMS के जरिये मिलती है। ईपीएफओ में नाम, जन्मतिथि और लिंग में सुधार के लिए एक ऑनलाइन अनुरोध भी पेश किया है. केवाईसी विवरण में पैन ,आधार और बैंक खाता डेटा शामिल है. यदि इन विवरणों को ईपीएफओ सदस्य पोर्टल पर अभी तक सत्यापित नही किया गया है,तो कर्मचारी ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल पर केवाईसी विवरण की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते है .नियोक्ता द्वारा यूएएन सक्षम किए जाने के बाद कर्मचारी सदस्य पोर्टल के माध्यम से आधार ,पैन ,बैंक खाते के विवरण की समीक्षा कर सकते है .

 

EPFO मेंबर पोर्टल पर जाकर ईपीएफओ सदस्य पोर्टल पर केवाईसी डिटेल अपडेट या बदल सकते हैं। लॉगिन के बाद ग्राहक जरूरी दस्तावेजों और यूएएन नंबर का उपयोग करके अपने केवाईसी डिटेल को अपडेट कर सकते हैं। ईपीएफ खाता धारक को केवाईसी दस्तावेज जमा नहीं करने पर SMS अलर्ट नहीं मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments