Friday, January 21, 2022
HomeHaryanaरेवाड़ी के मसानी बैराज पर पर्यटक स्थल का सपना कभी सपना ही...

रेवाड़ी के मसानी बैराज पर पर्यटक स्थल का सपना कभी सपना ही ना रह जायें !

रेवाड़ी अपडेट : दिल्ली –जयपुर हाइवे स्थित जिला रेवाड़ी के मसानी बैराज को एक बड़ा पर्यटक स्थल बनाने की सरकार की योजना है. लेकिन लम्बे समय से यहाँ कोई ज्यादा काम नहीं हो पाया है.जिसके कारण बैराज और आस-पास गंदगी का फ़ैल रही थी. जिसे साफ़ करने के लिए  स्वच्छ भारत मिशन के तहत हिटाची एशकीमों कम्पनी की स्पोनशरशिप से मयू एंड ग्रीन हॉप व नगरपालिका धारूहेड़ा की टीम द्वारा मसानी बैराज पर साफ-सफाई का कार्य किया गया।

 

एसडीएम बावल संजीव कुमार ने मौके पर पहुंचकर सफाई टीम का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मसानी बैराज को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मसानी बैराज में प्रवासी पक्षी भी आते है।

एसडीएम संजीव कुमार ने मसानी बैराज को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए और हिटाची कम्पनी के अधिकारियों ने उक्त स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने में सीएसआर के तहत यथा सम्भव मदद का आश्वासन दिया। इस सफाई अभियान कार्यक्रम में सीएमजीजीए अमन वालिया, वन विभाग, प्रदुषण कन्ट्रोल बोर्ड के अधिकारियों सहित हिटाची एशकीमों कम्पनी के अधिकारी मौजूद रहे।

 

आपको बता दें कि जल संरक्षण के लिए करीबन 4 दशक पहले खालियावास गाँव और मसानी के पास साबी नदी पर बैराज बनाया गया था. जिस जगह को पर्यटल स्थल बनाने के लिए हरियाणा की मनोहर सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में योजना शुरू की थी. उस वक्त मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खुद इस जगह का अवलोकन किया था और बड़ी बड़ी बातें की गई थी. लेकिन उसके बाद से अबतक सभी पर्यटक स्थल के सपने की भूल गए. योजना थी कि यहाँ झील विकसित करके बोटिंग इस जगह को पर्यावरण के लिहाज से भी विकिसत किया जाएगा. लेकिन अबतक हुआ क्या है वो सबके सामने है.

उस समय की गई कवरेज का वीडियो :

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments