नगराधीश ने केवीएस कोनसीवास विद्यालय में किया अटल टिंकरिंग लैब का शुभारंभ

नगराधीश संजीव कुमार ने आज केन्द्रीय विद्यालय कोनसीवास में अटल टिंकरिंग लैब का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केवीएस स्कूल कोनसीवास के प्रिंसीपल बीर सिंह, सैनिक स्कूल के प्रिंसीपल कर्नल एस धर, जिला सैनिक बोर्ड की सचिव कर्नल सरिता यादव, केवीएस भाकली के प्रिंसीपल अनिल कुमार, पीडब्ल्यूडी एसडीओ आदित्य देशवाल, राजकीय महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर मनोज कुमार व अभिभावक उपस्थित रहें।
सीटीएम संजीव कुमार ने इस अवसर पर कहा कि अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के विभिन्न पहलुओं को समझाने के साथ-साथ उपकरणों और औजारों का इस्तेमाल कर कुछ नया करने का अवसर मिलेगा। अटल लैब में आईआर सेंसर से लेकर थ्रीडी प्रिंटर्स और अल्ट्रासोनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि स्कूलों में इस लैब का निर्माण होने से विज्ञान, गणित व तकनीक में रूचि रखने वाले विद्यार्थी लैब में रचनात्मक प्रयोग कर सकेंगे, जिससे उनके कौशल में निखार आएगा। उन्होंने कहा कि इस लैब वाटर टैस्टिंग व स्वायल टैस्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि बच्चें अपने गांव के पानी व मिट्टïी की जांच भी इस लैब में करा सकेगें, यह एक अच्छा प्रयास है।
कार्यक्रम के उपरांत सीटीएम संजीव कुमार ने केवीएस विद्यालय की 2020-21 की प्रबंध समिति की बैठक की अध्यक्षता भी की। बैठक में प्राचार्य बीर सिंह ने विद्यालय का रिपोर्ट कार्ड व विकास कार्यो के बारे में जानकारी दी। प्राचार्य ने बताया कि केवीएस विद्यालय पोलिथिन मुक्त स्कूल है तथा स्कूल के बच्चें लोगों को भी इस बारे में जागरूक कर रहे है। प्रबंधन समिति ने विद्यालय के कार्यो की प्रशंसा करते हुए निरंतर विकास कार्यो को करने की अनुमति प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: