रविवार को भी होगी अब बाजरे की खरीद: डॉ बनवारी लाल

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि बाजरा खरीद के लिए रेवाड़ी, बावल व कोसली में टोकन संख्या बढ़ा दी गई है तथा अब बाजरा की खरीद रविवार को भी होगी। उन्होंने बताया कि रेवाडी में 600, बावल में 350 व कोसली में टोकन की संख्या 600 कर दी गई है तथा जरूरत हुई तो टोकन की संख्या और बढवा दी जाएगी।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल वीरवार को रेवाड़ी अनाज मंडी में बाजरा खरीद का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुनते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि उठान कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि मंडी में किसानों को अपनी फसल बेचने तथा आढ़तियों को फसल खरीदने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश के किसानों की फसल के एक-एक दाने को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।
मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार किसानों के हित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने न केवल किसानों के हित में कई निर्णय लिए हैं। सहकारिता मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए विशेष प्रबंध किये जाएं।
यहां यह भी बतां दे कि जिला में एक अक्टूबर से कोसली, रेवाड़ी व बावल अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद की जा रही है। उन किसानों की बाजरे की खरीद की जा रही है, जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। किसान अपने बाजरे की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य 2150 रूपए प्रति क्विंटल के मूल्य पर बेच सकते हैं। जिले के 46 हजार 827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टेशन करवाया हुआ है, जिन्होंने एक लाख 79 हजार 186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। बाजरे की हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत मंडियों से खरीदारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: