रेवाड़ीस्वास्थ्य

रेवाड़ी में भी तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, व्यवस्थाओं के नाम पर नहीं है कोई खास इंतजाम

प्रदेश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे है. रेवाड़ी जिले की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से रेवाड़ी में भी डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी है. स्वास्थ्य विभाग ये दावे तो कर रहा है कि रोकथाम और इलाज के लिए उनकी पूरी तैयारी है. लेकिन बढ़ते केसों को देखते हुए और इंतजामों के नाम पर ज्यादा कुछ इंतजाम नजर नहीं आ रहे है.

बता दें कि इस सीजन में रेवाड़ी जिले में डेंगू के संदिग्ध मरीजों के करीबन 2400 सैम्पल्स टेस्ट किये गए है. जिनमें से 243 मरीज अबतक सामने आ चुके है. पिछले कुछ दिनों में ये आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेंगू के बढ़ते केसों को देखते हुए दौबारा रोकथाम के लिए कार्रवाई की जा रही है.

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ विजय प्रकाश ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ नोटिस भी दिया जा रहा है. जिन इलाकों में डेंगू के मरीज ज्यादा मिले है. उन इलाकों में विशेष ध्यान देकर फोगिंग कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि नगर परिषद को भी लार्वा मिलने वाले घरों के चालान करने की पावर है और नगर परिषद को फोगिंग करानी चाहिए.

वहीँ डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए किये इंतजामों की बात करें तो नागरिक अस्पताल में डेंगू वार्ड बना दस बैड डेंगू मरीजों के लिए रिजर्व किये गए है. जिस वार्ड में मीडिया के कैमरे पहुंचे तो नेट लगाए गए और जरुरी उपकरण वार्ड में रखे गए. हालाँकि प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर ने कहा कि तीन डॉक्टर्स की ड्यूटी डेंगू मरीजों के लिए लगाईं गई है. प्लेट्सरेट भी अस्पताल में उपलब्ध है. अभीतक भर्ती हुए काफी मरीजों को स्वस्थ करके डिस्चार्ज किया जा चूका है.

Back to top button