रेवाड़ीसरकारी योजना

अटल सेवा केंद्रों पर पर बनाए जा रहे है आयुष्मान गोल्डन कार्ड

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए योजना का लाभ मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को देने का निर्णय लिया है, इसके तहत अब 1 लाख 80 हजार रुपए तक प्रतिवर्ष आय वाले परिवार लाभपात्र होंगे।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए योजना का लाभ मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को देने का निर्णय लिया है, इसके तहत अब 1 लाख 80 हजार रुपए तक प्रतिवर्ष आय वाले परिवार लाभपात्र होंगे। उन्होंने कहा कि जिला में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य जारी है तथा मुख्य अंत्योदय परिवार योजना से जुड़े योग्य पात्र आयुष्मान भारत योजना के तहत जोड़े गए नए लाभार्थी की सूची जांचने के लिए अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र-सीएससी पर जाकर जांच करवाएं और आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

डीसी अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब और कमजोर तबकों तक बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है। आज भी देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं।

देश की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत भारत सरकार देश में बड़े पैमाने पर लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर के अंतर्गत जोड़ना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। देश भर में बड़े पैमाने पर लोग इस योजना में आवेदन कर रहे हैं। इस स्कीम के अंतर्गत आपका एक गोल्डन कार्ड बनता है। इस कार्ड की मदद से आप केंद्र सरकार द्वारा सुनिश्चित किए गए अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों की सूची सीएससी पर उपलब्ध :

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी अटल सेवा केंद्रों-सीएससी पर नए आयुष्मान कार्ड बनाने का का कार्य शुरू कर दिया गया है। नए आयुष्मान कार्ड अंत्योदय परिवार योजना के तहत वेरीफाई की गई पारिवारिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है वो सभी अपनी आशा व नजदीकी सरल सेवा केंद्र में जाकर उनको दी हुई आयुष्मान भारत की नई लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 14555 पर कॉल कर सकते हैं।

सोमवार को रेवाड़ी व बावल में होगा कार्यक्रम :

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना विस्तारीकरण के तहत सोमवार, 21 नवंबर को प्रात: 11 बजे शहर के नागरिक अस्पताल में कैंप लगाकर पात्र लाभार्थियों के नए गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे और वितरित किए जाएंगे, जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मानेसर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का लाइव टेलीकास्ट होगा। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बावल में हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल नए आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य का शुभारंभ करेंगे और लाभार्थियों को कार्ड वितरित करेंगे।

Back to top button