रेवाड़ी

सभी मतदाता मतदान पहचान पत्र से आधार को करवाएं लिंक, डीसी ने दिए आदेश

जिला में नियुक्त सभी बीएलओज को गरूड़ ऐप पर सभी मतदाताओं के नाम आधार कार्ड से जोड़ने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि जिला रेवाड़ी के तीनों विधानसभा क्षेत्रों रेवाड़ी, बावल व कोसली की मतदाता सूची को आधार कार्ड से जोड़ने का कार्य जारी है। यह कार्य बीएलओ द्वारा गरूड़ एप के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में नियुक्त सभी बीएलओज को गरूड़ ऐप पर सभी मतदाताओं के नाम आधार कार्ड से जोड़ने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने आमजन को वोट का महत्व समझाते हुए वोटर कार्ड को आधार से लिंक करवाने व अपना वोट बनवाने के लिए प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। जो मतदाता स्वयं अपने आधार कार्ड नंबर को मतदाता सूची से जोड़ना चाहते है, वे एनवीएसपी साईट पर ऑनलाईन फार्म 6बी भर कर आधार नंबर को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोड़ सकते हैं।

नई वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर करें आवेदन : डीईओ

जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार गर्ग ने बताया की नई वोट बनवाने के लिए जिस व्यक्ति की आयु 1 जुलाई 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो और उसका प्रकाशित मतदाता सूची मे नाम दर्ज नहीं हो तो वह अपने क्षेत्र के संबंधित बीएलओ व जिला निर्वाचन अधिकारी, रेवाड़ी के कार्यालयों में फार्म नंबर 6 भरकर आवेदन कर सकता है,जिसके लिए रिहायश व आयु का प्रमाण पत्र तथा पासपोर्ट साईज रंगीन फोटो लगा कर देनी है।

किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटवाने के लिए फार्म नम्बर 7, आधार कार्ड से जोडऩे के लिए फार्म नम्बर 6ख व प्रकाशित मतदाता सूची में किसी गलत इन्द्राज को शुद्ध करवाने के लिए फार्म नं0 8 भरकर दिया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि उपायुक्त यशपाल ने बताया कि सभी फार्म संबंधित बीएलओ तथा जिला निर्वाचन कार्यालय, रेवाड़ी से निशुल्क प्राप्त कर सकते है। जिला रेवाड़ी से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम चैक करवाने व अन्य जानकारी http://ceoharyana.nic.in पर प्राप्त कर सकता है तथा मतदाता स्वयं एनवीएसपी की साईट पर फार्म भरकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है।

Back to top button