रेवाड़ीसरकारी योजना

हरियाणा सरकार देगी सुषमा स्वराज पुरस्कार, आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 दिसंबर

सुषमा स्वराज पुरस्कार के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भी आवेदन किए जा सकेंगे,जिसके लिए 1 दिसंबर 2022 तक आवेदन किये जा सकते हैं।

आजादी अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली हरियाणवी प्रतिभाओं को सुषमा स्वराज पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस पुरस्कार के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भी आवेदन किए जा सकेंगे,जिसके लिए 1 दिसंबर 2022 तक आवेदन किये जा सकते हैं।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय राजनीति में अहम योगदान देने वाली हरियाणा की बेटी सुषमा स्वराज के नाम से पुरस्कार शुरू किया गया है।उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार की विजेता को पांच लाख रुपए की राशि, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुषमा स्वराज पुरस्कार के लिए अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर पर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देने वाली हरियाणा की महिलाएं आवेदन कर सकेंगी।

डीसी ने बताया कि आवेदनकर्ता का जन्म हरियाणा में हो तथा उन्होंने मुख्यधारा में रहते हुए महिलाओं के उत्थान के क्षेत्र में योगदान दिया हो। आवेदनकर्ता को अपना आवेदन जिला परियोजना अधिकारी कार्यालय में जमा कराना होगा, जो उपायुक्त की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय अनुशंसा समिति की चयन प्रक्रिया से होते हुए राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी के सामने प्रस्तुत किए जाएंगे।

इसके बाद महिला एवं बाल विकास मंत्री की अध्यक्षता वाली 7 सदस्यीय समिति आवेदनों पर विचार करते हुए योग्य उम्मीदवार का चयन करेगी। उक्त पुरस्कार के लिए पात्र अभ्यर्थी 1 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

 

Back to top button