मनोरंजनरेवाड़ी

दास्तान-ए-रोहनात नाटक का मंचन कल बाल भवन में, निशुल्क रहेगा प्रवेश

आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मनाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत मंगलवार, 9 अगस्त को सायं 5.30 बजे जिला प्रशासन रेवाड़ी व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के तत्वावधान में मॉडल टाउन स्थित बाल भवन ऑडिटोरियम में ‘दास्तान-ए-रोहनात’ नाटक का मंचन किया जाएगा।

नाटक के माध्यम से विख्यात कलाकारों द्वारा भिवानी जिला के रोहनात गांव की देशभक्ति गाथा पर आधारित ‘दास्तान-ए-रोहनात’ नाटक का मंचन आजादी अमृत महोत्सव में अहम रहेगा। इस नाटक के सफल आयोजन के लिए डीसी अशोक कुमार गर्ग की देखरेख में तैयारियां अंतिम चरण में हैं। नाटक देखने के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा तथा जिला प्रशासन, रेवाड़ी द्वारा आयोजित होने वाले इस नाटक मंचन के निर्देशक मनीष जोशी हैं जबकि इस नाटक का लेखन यशराज शर्मा ने किया है। उन्होंने बताया कि दास्तान-ए-रोहनात हरियाणा का अब तक का सबसे बड़ा नाटक है जिसे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हरियाणा सरकार द्वारा तैयार करवाया गया है।

 

सूचना जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल के मार्गदर्शन में तैयार हुए इस नाटक का निर्देशन संगीत नाटक अकादमी सम्मान के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से सम्मानित मनीष जोशी ने किया है। नाटक की नृत्य संरचना प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना राखी दुबे ने की है। लेखन यशराज शर्मा का है और वस्त्र सज्जा और मंच सज्जा सारांश भट्ट द्वारा की गई है।

 

युवाओं में देशभक्ति का जज्बा पैदा कर रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल :

आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की ओर से स्वतंत्रता संग्राम के वीर बलिदानियों व असंख्य गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि देने व युवा पीढ़ी को अपने इतिहास से रूबरू कराने के लिए प्रदर्शनी, नाटक व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल युवा शक्ति को सकारात्मक संदेश देने के साथ-साथ युवाओं में देशभक्ति का जज्बा पैदा कर रहे हैं। आजादी अमृत महोत्सव के तहत रेवाड़ी में 1857 का संग्राम-हरियाणा के वीरों के नाम, रेजांग ला जैसे ऐतिहासिक नाटक व अन्य कार्यक्रमों का सफल मंचन भी किया जा चुका है, जिसे दर्शकों की खूब सराहना मिली।

रोहनात गांव की वीर गाथा को प्रस्तुत करेगा दास्तान-ए-रोहनात

डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के उन महान वीर सपूतों को याद किया जा रहा है जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हो पाए। इस नाटक के जरिए रोहनात गांव की वीर गाथा को प्रस्तुत किया जाएगा। नाटक को आकर्षित व रोचक बनाने के लिए लाइट एंड साउंड का स्पेशल इफेक्ट भी दिया जाएगा। इस प्रस्तुति के माध्यम से देश के ऐतिहासिक पहलुओं को उजागर करने का प्रयास किया जाएगा।

Show More
Back to top button