रेवाड़ी

जश्न-ए-आजादी के रंग में रंगी नजर आएगी पीतल नगरी रेवाड़ी

प्रशासन की ओर से रेवाड़ी जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख 23 हजार घरों सहित सरकारी व निजी भवनों पर देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ लहराने की लिए कार्य योजना व रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

आजादी अमृत महोत्सव के तहत सरकार की ओर से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर रेवाड़ी वासियों में उत्साह व जूनून पूरे चरम पर है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों के दिल में हर घर तिरंगा अभियान के तहत देशभक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की भावना हिलोरें ले रहीं हैं। जिला में स्वतंत्रता दिवस से पहले आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनने लगा है।

प्रशासन की ओर से हर घर तिरंगा अभियान को त्यौहार एवं उत्साह के रूप में मनाने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं, वहीं बच्चे व बुजुर्ग अपने-अपने तरीके से आमजन को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने का संदेश देकर प्रेरित कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से रेवाड़ी जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख 23 हजार घरों सहित सरकारी व निजी भवनों पर देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ लहराने की लिए कार्य योजना व रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

 

यह सप्ताह रहेगा सांस्कृतिक व देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों से सराबोर :

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रेवाड़ी में यह सप्ताह देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर रहेगा। उन्होंने बताया कि सोमवार, 8 अगस्त व मंगलवार, 9 अगस्त को जिला रेवाड़ी के ऐतिहासिक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। वहीं हर घर तिरंगा अभियान के साथ युवा शक्ति को देशभक्ति से ओतप्रोत करने के लिए मंगलवार, 9 अगस्त को सायं 5.30 बजे से जिला प्रशासन रेवाड़ी व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के तत्वावधान में बाल भवन ऑडिटोरियम में ‘दास्तान-ए-रोहनात’ नाटक का मंच सजेगा।

 

जिला में 10 अगस्त से 12 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के साथ-साथ जिला में 15 अगस्त को देश की आजादी का जश्न धूमधाम से मनाया जाएगा और पीतल नगरी रेवाड़ी जश्न-ए-आजादी के रंग में रंगी नजर आएगी, जिसके लिए प्रशासन की ओर से जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं।

हर घर तिरंगा अभियान में जन-जन की भागीदारी होगी सुनिश्चित : डीसी

डीसी ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में प्रशासन की ओर से जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं, उनके आधार पर जिला में अभियान से संबंधित तैयारियां अंतिम चरण में हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनभागीदारी के माध्यम से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सभी घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराना है।

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी हर घर तिरंगा अभियान को लेकर केंद्र व राज्य सरकार की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों की सजगता से अनुपालना करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत रेवाड़ी में कोई घर ऐसा ना हो जिसकी छत पर तिरंगा न फहर रहा हो। उन्होंने कहा कि जिला में तीन दिवसीय इस अभियान में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित करते हुए इसे गरिमामयी ढंग से मनाया जाए।

 

तिरंगा रंग की रोशनी से जगमग होगा लघु सचिवालय : डीसी
डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मनाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक  रेवाड़ी मुख्यालय स्थित लघु सचिवालय को भारतीय तिरंगा की रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर किया जाएगा। लघु सचिवालय 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक तिरंगा की रोशनी से जगमग होगा।

 

Show More
Back to top button