रेवाड़ीस्वास्थ्य

एम्स जमीन का कब्जा लेने जल्द जाएगी केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम : राव इंद्रजीत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अक्टूबर मध्य तक केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग जमीन से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर लेगा। हरियाणा सरकार की ओर से भी स्वास्थ्य विभाग को जमीन पर कब्जा लेने के लिए पत्र लिखा गया है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया है कि रेवाड़ी जिले के माजरा में बनने वाले एम्स की जमीन को कब्जा लेने के लिए जल्द ही केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले के दौरे पर आ रही है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया से बात कर केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम को जल्द भेजने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अक्टूबर मध्य तक केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग जमीन से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर लेगा। हरियाणा सरकार की ओर से भी स्वास्थ्य विभाग को जमीन पर कब्जा लेने के लिए  पत्र  लिखा गया है।

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को जमीन सौंपने के बाद एम्स के शिलान्यास का रास्ता भी साफ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि माजरा में बनने वाला देश के 22 वां एम्स का शिलान्यास देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही करेंगे। वे लगातार प्रधानमंत्री कार्यालय के संपर्क में है। केंद्रीय मंत्री ने उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग को भी निर्देश दिए हैं कि वे जमीन से संबंधित सारे रिकॉर्ड को दुरुस्त कर लें और केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम के पहुंचने पर एम्स की जमीन का कब्जा स्वास्थ्य विभाग की टीम को सौंप दें।

एम्स के निर्माण पर 1300 करोड़ खर्च करेगी केंद्र सरकार : राव

केंद्रीय मंत्री ने कहा  एम्स से ना केवल दक्षिण हरियाणा को बल्कि साथ सटे राजस्थान को भी इसका फायदा मिलेगा। राव ने कहा कि अब तक एम्स के लिए करीब 190 एकड़ जमीन अधिकृत की जा चुकी है, बाकी बची जमीन से संबंधित औपचारिकताएं भी जल्द पूरी हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि 1300 करोड़ केंद्र सरकार करेगी एम्स के निर्माण पर खर्च करेगी।

राव ने कहा कि एम्स के बनने के बाद यहां के लोगों को खासकर रेवाड़ी , महेंद्रगढ़ , भिवानी,  रोहतक,  झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व  झुंझुनू जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 व अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

माजरा एम्स में होंगे 750 बेड :

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को केंद्र सरकार की ओर से सौगात मिली है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि माजरा एम्स 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा,  जिसमें मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज सहित आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट सहित करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधाएं होगी।

इसके अलावा प्राइवेट वार्ड , ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधाएं भी कैंपस में मिलेंगे। कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस 1000 सीटों का ऑडिटोरियम , हॉस्टल व  रेजिडेंसल सुविधाएं भी बनाई जाएंगी। एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के बढ़ोतरी के साथ मेडिकल एजुकेशन , नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

Back to top button