पुलिस अधीक्षक ने बैंक प्रबंधकों को पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के दिए निर्देश

पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी  अभिषेक जोरवाल ने अपने कार्यालय में एटीएम व बैंको की सुरक्षा को लेकर आज बैंक प्रबंधको की बैठक बुलाई और  आवश्यक दिशानिर्देश दिए। बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक  अभिषेक जोरवाल ने कहा कि जिले में आए दिन एटीएम और बैंको में चोरी की घटने देखने को मिल रही हैं। जिसके लिए हमे मिलकर सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है। बैंकों की सुरक्षा के सम्बन्ध में दिशानिर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधक ये सुनिश्चित करें कि एटीएम व बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे अच्छी गुणवत्ता के हो और सभी सही प्रकार से कार्य कर रहे हों तथा सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग 90 दिन या उससे उपर की हो।

 

सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन इस स्थिति में हो जिससे बैंक के अंदर व बाहर की रिकॉर्डिंग हो सके। बैंक में लगे सेंसर अलार्म की भी जांच करवा ले। इस बात का ध्यान रखें कि बैंक के शटर गुप्त ताले से लैस हो। बैंक या नकदी लाने के लिए पर्याप्त प्रबंध हो। आपात प्रतिक्रिया सिस्टम का सही संचालन हो तथा चेस्ट की सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध हो। एटीएम की सुरक्षा के सम्बन्ध में निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि एटीएम मशीनों लोहे की एगलग्रोटिंग कंक्रीट, सीमेंट आदि कि बेजोड मजबूती के साथ स्थापित की गई हो।

 

बैंक में लगे गार्डों की वेरिफिकेशन की जाए तथा एटीएम मशीनों पर उचित संख्या में गार्ड लगाए जाएँ। एटीएम मशीनों पर सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ गुप्त कैमरे भी लगाएं। इस अवसर पर बैंक प्रबंधकों ने भी इस सम्बन्ध में अपने सुझाव दिए। जिस पर पुलिस अधीक्षक ने इस कार्य हेतु उप पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी  अमित भाटिया को जिम्मेदारी सौपी। इस अवसर पर  हंसराज उपपुलिस अधीक्षक मुख्यालय,  अमित भाटिया उपपुलिस अधीक्षक रेवाड़ी, श्री राजेश लोहान उपपुलिस अधीक्षक रेवाड़ी, जमाल मोहम्मद उपपुलिस अधीक्षक रेवाड़ी,  महेंद्र सिंह उपपुलिस अधीक्षक कोसली समेत जिले के अनेक बैंको के प्रबंधक मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: