Thursday, December 9, 2021
HomePoliceसड़क दुर्घटनाओ से बचने के लिए रेवाड़ी पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

सड़क दुर्घटनाओ से बचने के लिए रेवाड़ी पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

सर्दी बढ़ने के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों का पालन करने को लेकर जिला रेवाड़ी पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी राजेश कुमार ने कहा कि सर्दी के मौसम में बढते कोहरे के साथ सड़क हादसों की संभावना बढ़ जाती है। यदि वाहन चालक यातायात के नियमों का सही से पालन करके थोड़ी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है।

 

 

पुलिस अधीक्षक महोदय ने विशेषकर कोहरे से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालकों को ध्यान देने को कहा है। घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखे, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखे । इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा । उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि हाइवे पर सड़क किनारे बनी पीली लाइन को फोलो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है। वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाड़ियों के चालक सतर्क हो सके । हेडलाइट बंद करके सिर्फ फॉग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले को अकेली फॉग लाईट्स दिखाई नहीं देती ।

 

 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फॉग लाइट आवश्यक तौर पर लगवाएं, यह धुंध को काटने में मददगार साबित होती हैं। कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें। कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फॉलो करें । जहाँ तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सड़कों पर न निकलें । वाहन मालिक एवं चालक अपने-अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। खासतौर से ट्रक या टैंपो चालक किसी भी होटल या ढाबे के आगे वाहनों को सड़क पर खड़ा नहीं करें । अगर किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसकी लाइट जलाएं ।

 

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने ठण्ड के चलते बढ़ते कोहरे को लेकर सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें तथा नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments