Friday, January 21, 2022
HomeNationalजानिए कैसे पीएफ खाताधारक ले सकते हैं 50 हजार रुपये तक का...

जानिए कैसे पीएफ खाताधारक ले सकते हैं 50 हजार रुपये तक का एडिशनल बोनस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा पीएफ खाताधारकों को ऐसे कई फायदे दिए जाते हैं, जिनके बारे में हम में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको ईपीएफओ के ऐसे ही एक फायदे के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको जानकारी होगी। कर्मचारी के रिटायर होने पर उसको 50 हजार रुपये तक का एडिशनल बोनस मिलता है। हालांकि, इस एडिशनल बोनस को पाने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। आज हम आपको बताते है कैसे ईपीएफओ द्वारा दिए जा रहे 50 हजार रुपये के एडिशनल बोनस का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

  • वहीं अगर कोई पीएफ खाताधारक 20 साल के टर्म को पूरा करने से पहले परमानेंटली डिसेबल होता है, तो इस स्थिति में भी ईपीएफओ की ओर से ये बेनिफिट दिया जाता है। ऐसे में एडिशनल बोनस की गणना उसकी बेसिक सैलरी के आधार पर कीजाती है।

 

  • लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के अंतर्गत ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को ये एडिशनल बोनस दिया जाता है। इसका फायदा उन पीएफ खाताधारकों को मिलता है, जोपिछले 20 सालों से अपने पीएफ खाते में पैसों को जमा करते आए हैं।

 

  • इस नियम के अंतर्गत जिन पीएफ खाताधारकों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपये है, उन्हें 30 हजार रुपये का एडिशनल बोनस मिलता है। वहीं 5 से 10 हजार रुपये तक कीबेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को रिटायर होने पर 40 हजार रुपये का एडिशनल बोनस मिलता है।

 

 

  • वहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 10 हजार रुपये के ऊपर होती है। उन्हें रिटायरमेंट के समय ईपीएफओ द्वारा 50 हजार रुपये का एडिशनल बोनस मिलता है।

 

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments