राव इन्द्रजीत सिंह ने कोसली में ऑक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास

  • राव इन्द्रजीत सिंह ने कोसली में ऑक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास
  • –केन्द्र व प्रान्तीय सरकारों ने कोविड काल में किया अच्छा कार्य: राव इन्द्रजीत ङ्क्षसह
  • –ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं होगी मजबूत: केन्द्रीय मंत्री
  • — हीरो फिनकोर्प द्वारा 40 लाख रुपए की लागत से लगाया जाएगा 250 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट


रेवाडी़, 4 जून। केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा है कि कोविड संकटकाल में देश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं थी बल्कि ट्रासंपोर्टेशन के कारण देश व प्रदेश को कोरोना की दूसरी लहर के शुरूआती चरण में ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई, क्योंकि रेलवे व सडक़ यातायात के माध्यम से ही ऑक्सीजन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता था, लेकिन बाद में केन्द्र व प्रान्त सरकारों ने इस महामारी पर काबू पा लिया है। राव इन्द्रजीत सिंह शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोसली उपमंडल के नागरिक अस्पताल में 40 लाख रुपए की लागत से 250 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हीरो फिनकॉर्प लि. ने कोसली ग्रामीण क्षेत्र में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का सराहनीय कार्य किया है, जिससे ऑक्सीजन की कमी से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोसली क्षेत्र डी-लिमिटेशन से पहले जाटूसाना का पार्ट हुआ करता था, जहां से वे चार बार विधायक रह चुके है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत होगी तो उन्हें शहर की तरफ रूख नहीं करना पडेगा।


केन्द्रीय मंत्री ने कोविड संकट काल में जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों की मुक्त कंठ से प्रंशसा करते हुए कहा कि डीसी यशेन्द्र सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने अच्छा कार्य किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में उनकी नॉलेज में कोई आसीयू फैसलिटी नहीं है लेकिन रेवाडी में जिला प्रशासन द्वारा आठ व दस आईसीयू बैड की व्यवस्था की जा रही है, इससे रेवाडी पर ताज चढेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की पिछली लहर में जनता गफलत में आ गई थी, लेकिन अब जनता गफलत में नहीं है क्यूकि दूध का जला छाछ को भी फूंक मारकर पीता है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर आए या न आए लेकिन हमें इसकी तैयारी रखनी होगी।


सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि रेवाडी व कोसली अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य शुरू हो गया है तथा बावल में भी जिला प्रशासन इस सुविधा को जल्दी ही उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती जल्द ही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने अच्छा कार्य किया है।

सांसद अरविन्द शर्मा ने कहा कि दिसंबर तक देश के सभी नागरिको को वैक्सीनेशन का कार्य हो जाएगा। सरकार ने वैक्सीन के लिए कारगर कदम उठाएं है।
विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि कोसली अस्पताल में ऑक्सीजन का प्लांट लगाकर हीरो फिनकोर्प लिमिटिड व जिला प्रशासन ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि रेवाडी जिले में रिकवरी रेट ठीक रहा है, इसके लिए जिला प्रशासन की टीम को बधाई। उन्होंने कहा कि हीरो फिनकोर्प समाज सेवा में जुटा हुआ है, यह एक अच्छी पहल है।


उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कोविड काल में किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीसी ने बताया कि बावल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रयास किए जा रहे है ताकि ऑक्सीजन के लिए किसी को कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि जिला में ऑक्सीजन की आपूर्ति जरूरत अनुसार हो रही है। अब भविष्य में भी किसी रूप से भी ऑक्सीजन के कारण कोई परेशानी न हो इसके लिए नागरिक अस्पताल रेवाडी में 500 लीटर प्रति मिनट व कोसली नागरिक अस्पताल में 250 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं।

हीरो फिनकोर्प लिमिटिड की सीएसआर हैड प्रिमिता सिंह ने इस अवसर पर कहा कि उनकी कम्पनी द्वारा हमेशा ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करना ही प्राथमिकता रही है ताकि ग्रामीण इलाके के लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर हमें इस नेक कार्य करने का अवसर मिला है।
इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष हुकम चंद, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, एसडीएम बावल संजीव कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, हीरो फिनकोर्प लिमिटिड के रवि पहुजा, सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: