Thursday, December 9, 2021
HomeMob & TechViral: WhatsApp का एक ऐसा msg जो आपको बना सकता है कंगाल

Viral: WhatsApp का एक ऐसा msg जो आपको बना सकता है कंगाल

वॉट्सऐप आज के आधुनिक दौर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है. वैसे तो इंटरनेट और सोशल मीडिया ने लोगों के जीवन को काफी सरल और दिलचस्प बना दिया है लेकिन समय के साथ साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. आज कल whatsapp पर फ्रेंड इन नीड स्कैम कभी हो रहा है जानिए इसके बारे में .

 

क्या है ‘फ्रेंड इन नीड’ स्कैम

whatsapp  के इस नए स्कैम में यूजर्स के पास उनके दोस्त के मैसेज आते हैं कि वो कहीं विदेश में फंसे हुए हैं और उन्हें घर वापस आने के लिए पैसों की बहुत जरूरत है. इस तरह के स्कैम में कई लोग फंस चुके हैं.

 

जानिए क्यों आते है मैसेज

आपके स्मार्टफोन पर, वॉट्सऐप पर आपके दोस्तों और रिश्तेदारों के नाम पर मैसेज कैसे आते हैं तो ऐसा तब होता है जब scamster आपके जानने वालों का नंबर और अकाउंट हैक कर लेता है और फिर आपको इन नंबरों से मैसेज आता है. ऐसा भी हो सकता है कि आपके जानने वाले का स्मार्टफोन खो गया हो, इस केस में भी स्कैम्सटर पैसे ऐंठने के लिए नंबर का इस्तेमाल कर सकता है.

 

जाने क्या करते है scamster

यूके के नैशनल ट्रेडिंग स्टैन्डर्ड्स के हिसाब से यूके में रहने वाले कम से कम 59% लोगों को इस स्कैम का सामना करना पड़ चुका है और इस स्कैम की पुष्टि खुद वॉट्सऐप ने की है और लोगों को सतर्क रहने के लिए भी कहा है. नैशनल ट्रेडिंग स्टैन्डर्ड्स की स्कैम्स टीम के लुइस बैक्सटर का ऐसा कहना है कि scamster आपके दोस्त या रिश्तेदार की तरफ से मैसेज भेजते हैं जिससे आपको ऐसा लगे कि मैसेज भेजने वाला आपका दोस्त या रिश्तेदार ही है. इस तरह पैसे ऐंठना आसान हो जाता है. ये लोग आपको मैसेज करके या तो आपसे आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन मांगते हैं, आपसे पैसा मांगते हैं या फिर अकाउंट डीटेल्स आदि जानने की कोशिश करें.

 

जानिए कैसे बचे इस स्कैम से

अगर आप अपने आपको इस स्कैम से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस तरह के टेक्स्ट्स से सतर्क रहें. साथ ही, अगर आपके किसी जानने वाले की मदद के लिए मैसेज आता है, तो उसे रिप्लाइ करने की जगह पहले फोन करें ताकि आप कन्फर्म कर सकें कि मैसेज आपके जानने वाले से ही आया है और किसी चोर से नहीं. किसी भी हाल में टेक्स्ट पर अपनी पर्सनल जानकारी शेयर न करें.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments