Thursday, December 9, 2021
HomeHaryanaअब अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से निजात दिलाएगा ‘स्वस्थ हरियाणा’...

अब अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से निजात दिलाएगा ‘स्वस्थ हरियाणा’ मोबाइल एप

आमजन को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगने से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘स्वस्थ हरियाणा’ मोबाइल एप लांच की गई है, जिससे अब मरीज को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, जिससे उसके समय की भी बचत होगी और वह सीधा जाकर डॉक्टर के पास अपना इलाज करवा सकता है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए पंजीकरण करवा सकता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

मरीज घर बैठे करवा सकेंगे पंजीकरण : डीसी
डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि इस एप के माध्यम से अस्पताल में जाने से पहले मरीज घर बैठे अपना एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे, जिससे जिला के अस्पतालों में लोगों की भीड़ का सुव्यस्थित तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा। मरीज को किस डॉक्टर व किस रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक के पास जाना है।

 

मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे देख सकते हैं लैब रिपोर्ट
डीसी ने बताया कि डॉक्टर जो टेस्ट लिखेगे और जो भी लैब की रिपोर्ट होगी इस एप के माध्यम मरीज अपनी लैब रिपोर्ट को घर बैठे ही अपने मोबाइल ऐप से फोन पर देख पाएंगे। उन्हें रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पडेगी। इस एप में मरीज की सारी हिस्ट्री स्टोर रहेगी, वह कभी भी देख सकता है। इस मोबाइल ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण सम्बन्धी जानकारी भी उपलब्ध रहेंगी।

 

यह हैं एप की मुख्य विशेषताएं
मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण, मरीज के पूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड देखने की सुविधा, अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओ.पी.डी. का चयन कर सकेंगें, जांच रिपोर्ट अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड करने की सुविधा, सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि अनुसार उपलब्ध होगा और मरीजों को इस एप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी उपलब्ध होगी।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments